रायगढ़

रायगढ़ में राहुल गांधी की न्याय यात्राः राहुल बोले- नफरत की बाजार में हम मोहब्बत की दुकान खोल रहे

राहुल बोले- बीजेपी और आरएसएस देश में नफरत फैला रहे
सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव
राहुल से ने बच्चों को अपने साथ बिठाया, पूछा- बड़े होकर क्या बनना चाहते हो
गांधी प्रतिमा चौक से शुरू हुई थी यात्रा, जीप में सवार होकर निकले राहुल
जगह-जगह हुआ जोरदार स्वागत स्वागत के लिए उमड़े हजारों कार्यकर्ता

रायगढ़ टॉप न्यूज 11 फरवरी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज रायगढ़ के दर्रामुंडा से गांधी प्रतिमा चौंक पहुंची । जहां राहुल ने गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके बाद खुली जीप पर सवार होकर राहुल आगे बढ़े। इस दौरान यात्रा का जगह-जगह जोरदार स्वागत हुआ। इसके साथ ही उन्होंने केवड़ाबाड़ी चौक पर जीप से ही जनसभा को संबोधित किया और बच्चों से भी बात की। जिसके बाद राहुल गांधी की यात्रा चपले होते हुए खरसिया के लिए हुई रवाना। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टीएस सिंहदेव एक ही गाड़ी में बैठकर यात्रा में शामिल हुए हैं।

सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश में बीजेपी और संघ नफरत फैला रहे हैं, जबकि हमने मोहब्बत की दुकान खोली है। एक बार फिर जातीय जनगणना का जिक्र छेड़ते हुए राहुल ने पीएम मोदी को इसका विरोधी बताया। इसके साथ ही अडानी-अंबानी पर भी बरसे। राहुल ने इसके साथ ही अग्नि वीर योजना, मणिपुर हिंसा को लेकर भी केंद्र सरकार पर सवाल उठाए। राहुल गांधी ने कहा कि अंबानी चाइना का मोबाइल बनाते हैं। पैसा अंबानी और चाइना की जेब में जाता है। मैं चाहता हूं कि ये मोबाइल छत्तीसगढ़ में बने। पर ये सब मीडिया में नहीं आता। किसान मर जाएं, मजदूर मर जाएं मीडिया नहीं दिखाता। मीडिया अंबानी-अडानी के बच्चों की शादी दिखाता है।

मणिपुर को जला दिया- राहुल
राहुल ने मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए कहा कि मणिपुर में हजारों घर जल गए, सैकड़ों लोग मारे गए लेकिन मोदी वहां नहीं गए। उन्होंने कहा कि मणिपुर में मेतेई-कुुकी समाज के बीच बीजेपी ने आग लगाई। वहां, कोई नहीं गया, मैं गया था। मेतेई और कुकी समाज ने मुझे बुलाया। मैतेई समाज ने कहा हम आपको चाहते हैं। अगर आपकी सुरक्षा में कुकी समाज का कोई मिल गया तो हम गोली मार देंगे। हमने कुकी समाज के सुरक्षाकर्मियों को बाहर कर दिया। यही बात कुकी समाज ने कही। सरकार का यहां कोई कंट्रोल नहीं है। न मोदी जी गए, न बीजेपी का कोई नेता यहां जा पा रहा है।

राहुल ने फिर उठाया जातीय जनगणना का मुद्दा
राहुल गांधी ने कहा कि देश की 2 सौ सबसे बड़ी कंपनियों में पिछड़े, दलित, आदिवासियों के लिए कोई जगह नहीं है। मैंने कहा कि जाति जनगणना करानी है तो मोदी जी ने कहा देश में दो ही जाति हैं, गरीब और अमीर। पहले कहते थे मैं भी OBC वर्ग का हूं।

मेरा घर जनता के दिल में- राहुल
राहुल गांधी ने आर्थिक और सामाजिक न्याय की बात कहते हुए कहा कि हम आदिवासियों को कहते हैं कि आप यहां के मूल निवासी हैं। बीजेपी उन्हें वनवासी कहती है। यही सामाजिक अन्याय है।

डेढ़ लाख युवा भटक रहे हैं- राहुल
राहुल गांधी ने कहा कि देश में डेढ़ लाख युवा नौकरी के लिए भटक रहे हैं। उनसे कहा गया कि तुम्हें नहीं लेंगे। ऐसे युवा मेरे सामने रोए तो मैंने कहा कि हम ये मुद्दा उठाएंगे। तुम्हें आर्मी में भर्ती करके दिखाएंगे। राहुल ने बच्चे से पूछा कि अगर किसी ने दिल से 5 साल मेहनत की लेकिन उन्हें सेना में भर्ती नहीं किया गया तो ये अन्याय है न। इसी अन्याय के खिलाफ ये यात्रा है।

राहुल ने बच्चियों से पूछा- बड़े होकर क्या बनना चाहते हो
बच्चों ने डॉक्टर, इंजीनियर और सैनिक बनने की बात कही। इस पर राहुल ने उनसे पूछा अग्निवीर योजना क्या है जानते हो। अग्निवीर योजना में बीजेपी और मोदी 4 साल के युवाओं को सेना में ले रहे हैं। बाद में उन्हें घर भेज देंगे। अगर अग्निवीर को चाइना बॉर्डर पर गोली लग जाती है, वो शहीद हो जाता है तो उसे शहीद का दर्जा नहीं दिया जाता है।

राहुल ने बच्चों से पूछा- कैसा हिंदुस्तान चाहते हो
राहुल गांधी ने बच्चों से पूछा आप कैसा हिंदुस्तान चाहते हो। न्याय का अन्याय का, मोहब्बत का या नफरत हिंदुस्तान चाहते हो। इस पर जीप पर सवार एक बच्ची ने कहा कि उन्हें मोहब्बत का हिंदुस्तान चाहिए।

बीजेपी और संघ देश में नफरत फैला रहा- राहुल
ऐसी भावना से देश मजबूत नहीं होता। बीजेपी और संघ के लोग सभी जगह नफरत फैला रहे हैं। यात्रा का लक्ष्य यही है कि देश के भविष्य को मोहब्बत भरा हिंदुस्तान मिले। मणिपुर से मैंने यात्रा शुरू की तो पता चला कि देश का DNA नफरत नहीं मोहब्बत का है। क्योंकि यहां सभी जाति धर्मों के लोग प्यार से रहते हैं।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button