एक करोड़ घरों को मिलेगी 300 यूनिट फ्री सोलर बिजली, वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

0
1

Budget 2024 : अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने कई बड़ी योजनाओं के विकास और नई सुविधाओं की घोषणा की। वितमंत्री ने अपने बजट भाषण में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि देश को बिजली में और आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक करोड़ घरों को 300 यूनिट सोलर बिजली ​फ्री में दी जाएगी।

 

सोलर एनर्जी के उपयोग और इसे और बढ़ाने को लेकर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कृत संकल्पित हैं। यह हाल ही में देखा गया जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद आम लोगों के लिए सोलर बिजली को लेकर बड़ा फैसला लिया। यही कारण है कि पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना शुरू करने का ऐलान किया।

एक करोड़ घरों में लगेंगे सोलर रूफटॉप
इस योजना के तहत करीब एक करोड़ घरों पर सोलर रूफ टॉफ सिस्टम लगाया जाएगा। तब पीएम मोदी की ओर से बताया गया था कि इस योजना का फायदा सीधे तौर पर गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा। इससे उन्हें अपना बिजली बिल कम करने में मदद मिलेगी।

ऊर्जा के क्षेत्र में बनेंगे और आत्मनिर्भर
हाल ही में पीएम मोदी की ओर से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने कहा था कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा। यही कारण है कि इसके तुरंत बाद उन्होंने पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत की।बता दें, इस योजना के तहत लोगों के घरों पर सोलर पैनल सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से बिजली का बिल कम करने में लोगों को मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here