रायगढ़

Raigarh News : अब चश्मा बोलकर बतायेगा.. इस अनोखे नई तकनीक को इजाद किया है हैदराबाद के युवा वैज्ञानिक रविकिरण ने

नेत्रहीनों के लिए बनेगा वरदान, रायगढ़ के जिंदल प्रबंधन ने सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा के सामने दिया 1 लाख रुपए का चेक

रायगढ़ टॉप न्यूज 4 जनवरी। नेत्रहीनों को अपने रोजमर्रा की चीजों को खुद से करने में कई तरीके की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसके लिए वे किसी और पर निर्भर रहते हैं। उन्हें सबसे ज्यादा समस्या पढ़ने लिखने में होती है। किताबें कोई पढ़कर सुना दे या ब्रेल लिपि में उपलब्ध हो तो ही पढ़ पाते हैं। नेत्रहीनों को इन्ही इन्ही सब दिक्कतों से छुटकारे के लिए एक बोलने वाले चश्मे की इजाद युवा रविकिरण ने किया।

जिसकी उपयोग से वे बिना किसी की मदद के पढ़ाई कर सकेंगे। इस उपकरण का प्रदर्शन उन्होंने हाल ही में जिंदल यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित टेक फेस्ट में किया था। जहां इस डिवाइस को पहला इनाम मिला था। सभी नेत्रहीनों के लिए महत्वपूर्ण अविष्कार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला पंचायत सीईओ अबिनाश मिश्रा के मार्गदर्शन में जिंदल प्रबंधन द्वारा टेकफेस्ट विजेता हैदराबाद के युवा वैज्ञानिक रविकिरण को आज वर्ल्ड ब्रेल डे के दिन 1 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई। सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने उक्त राशि का चेक उन्हे सौंपा। ज्ञात हो कि वर्ल्ड ब्रेल डे नेत्रहीनों के लिए संवाद को अधिक सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए समर्पित है।

अपने उपकरण के बारे में जानकारी देते हुए रविकिरण ने बताया कि यह उपकरण नेत्रहीन लोगों को पढ़ने में काफी मददगार साबित होगा। इसे चश्मे की तरह पहनना होता है। जो सभी भारतीय भाषा की किताबों का वाइस ट्रांसलेशन कर देता है। साथ ही सामने रखे ऑब्जेक्ट के साथ मौजूद लोगों की संख्या के बारे में बताता है। इस अवसर पर एसडीएम श्री गगन शर्मा, प्रबंधक जिंदल श्री हेमंत वर्मा उपस्थित रहे।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button