छत्तीसगढ़

जशपुर : 43 टॉपर्स विद्यार्थियों ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र का किया शैक्षणिक भ्रमण

भावी वैज्ञानिकों ने देखा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र 

मिशन कमांड सेंटर, रॉकेट लॉन्च पैड के साथ स्पेस म्यूजियम में अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के मॉडल और भारतीय स्पेस मिशन का किया अवलोकन

जशपुर ।कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के द्वारा प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष अनुसंधान के अध्ययन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से जिले के 43 टॉपर्स विद्यार्थियों को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र का एक्सपोजर विजिट कराया गया है। सुबह 10:00 बजे से शुरू हुए शैक्षणिक भ्रमण में सर्वप्रथम विद्यार्थियों ने अंतरिक्ष केंद्र के मिशन कमांड सेंटर का अवलोकन किया। कमांड सेंटर में देश के वैज्ञानिकों और वीवीआईपी के लिए बने दर्शकदीर्घा में बैठकर स्कूली बच्चों ने रॉकेट लॉन्च, कमांड कंसोल्स के ऑपरेशन , रॉकेट प्रक्षेपण के सभी चरणों लॉन्च, सेपारेशन, सैटेलाइट और डेप्लॉयमेंट के साथ मानव मिशन के एस्ट्रोनॉट लैंडिंग की विस्तृत जानकारी के साथ ऑन बोर्ड कैमरा वीडियो फुटेज का देखा।
175 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैले अंतरिक्ष केंद्र के 3000 से 8000 टन पेलोड क्षमता के पीएसएलवी और जीएसएलवी प्रक्षेपण हेतु सक्षम एडवांस लॉन्च पैड II में स्पेस सेंटर के प्रतिनिधि श्री मूर्ति नायक के साथ विद्यार्थियों का दल पहुंचा। जहां रॉकेट प्रक्षेपण टावर के स्पेसिफिकेशन और मेकैनिज्म पर चर्चा की गई। यहां प्रक्षेपण के दौरान उत्पन्न होने वाली हजारों डिग्री सेल्सियस की ऊष्मा के नियंत्रण, लाइटनिंग टॉवर्स, टावर के सेक्शन्स ,टावर में लगे हाइड्रोलिक क्रेन्स के कार्यों की विस्तृत जानकारी के साथ सभी विजिबल पार्ट्स का अवलोकन किया।
लांचपैड 2 के बाद विद्यार्थी ड्यूल मोड ओआईएल और आईटीएल की क्षमता के साथ पीएसएलवी प्रक्षेपण यान की लॉन्चिंग में सक्षम लॉन्च पैड 1 का अवलोकन करने पहुंचे। यहां पर विद्यार्थियो ने प्रक्षेपण टावर के स्पेसिफिकेशन, डाइमेंशन सहित मेकैनिज्म की बारिकियों को समझा।
अंत में विद्यार्थी स्पेस म्यूजियम देखने पहुंचे । रॉकेटरी और एस्ट्रोनॉट हाल में लॉन्च व्हीकल SLV , ASLV, PSLV, GSLV MAK 3 ,GSMA 2 के मॉडल, स्पेस एक्टिविटी , स्पेस मिशन के सक्सेस, रॉकेट पेलोड सेक्शन, सॉलि़ड एंड लिक्विड प्रोपल्शन, रॉकेट स्ट्रक्चर , सैटेलाइट चंद्रयान 3, लॉन्च व्हीकल डिजाइन एंड डेवलपमेंट आदि का अवलोकन किया।
संकल्प जशपुर के प्राचार्य विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि विद्यार्थी अंतरिक्ष केंद्र के भ्रमण के दौरान बहुत ही उत्सुक और रोमांचित रहे। उनकी उत्सुकता को वैज्ञानिक श्री मूर्ति ने भी बखूबी समझ लिया था तथा उन्होंने बच्चों के मन में उठ रहे सभी सवालों का जवाब भी दिया। विद्यार्थियों के लिए यह एक ऐतिहासिक शैक्षणिक भ्रमण रहा जो प्रौद्योगिकी अनुसंधान के क्षेत्र में जशपुर के विद्यार्थियो को आगे बढ़ाने में प्रेरित करेगा। इसके साथ ही जिला प्रशासन एवम कलेक्टर डॉ रवि मित्तल सर द्वारा जिले के मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को संदेश भी दिया गया है कि बेहतर ढंग से पढ़ाई करके टॉपर बनने से इस तरह का अवसर आने वाले वर्षों में भी मिलता रहेगा।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button