500 शरणार्थियों से भरा जहाज भूमध्य सागर में लापता, ‘अलार्म फोन’ का अलर्ट मिलने पर खोजने जुटे कई देश

0
34

सैकड़ों लोगों को ले जा रहा पानी का एक जहाज अफ्रीका और यूरोप महाद्वीप के बीच भूमध्य सागर में लापता हो गया है. उस जहाज पर शरणार्थी सवार थे, जिनमें गर्भवती महिला और नवजात भी शामिल हैं.

धरती के बीच के हिस्से वाले समुद्र भूमध्य सागर में हर महीने नौका और जहाज डूब रहे हैं. वहां माइग्रेंट्स के आवागमन पर नजर रखने वाली संस्था ‘अलार्म फोन’ ने सूचना दी है कि सागर में 500 शरणार्थियों से भरा जहाज लापता हो गया है. उस जहाज में एक नवजात और एक गर्भवती महिला भी मौजूद है.











‘अलार्म फोन’ के मुताबिक, शरणार्थियों से उनके जहाज का आखिरी बार संपर्क बुधवार सुबह (24 मई को) हुआ था. उस समय जहाज लीबिया के बेनगाजी पोर्ट से 320 और इटली से 400 किलोमीटर की दूरी पर था. उसका इंजन ठीक से काम नहीं कर पा रहा था. उस जहाज के लापता होने की सूचना मिलने के बाद से ही इटली की लाइफ सपोर्ट शिप खोज में जुटी है. बताया जा रहा है कि जहाज पर कई देशों के लोग सवार थे, लिहाजा वे देश भी तलाशी में मदद कर रहे हैं.

भूमध्य सागर में लगातार हो रहे हादसे
भूमध्य सागर में अप्रैल के महीने में भी बड़ा हुआ था. तब एक बड़ी नौका उत्तरी अफ्रीका के देश ट्यूनीशिया (Tunisia) के समुद्र में डूब गई थी. उस नौका में 37 लोग सवार थे. हादसे में दो दर्जन से ज्यादा लोग लापता हो गए थे. उनके डूबने के बाद घंटों तक तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन कइयों का पता नहीं चला. वो हादसा तब हुआ था, जब इंजन-चालित बड़े आकार की नौका शरणार्थियों को लेकर इटली जा रही थी.

इसी तरह मार्च के आखिरी हफ्ते में भी प्रवासियों से भरी एक बोट हादसे का शिकार हो गई थी. उस हादसे में कम से कम 19 लोगों की जानें गईं. उससे पहले 23 मार्च को भी ट्यूनीशिया के दक्षिण-पूर्वी तट के पास कई अफ्रीकी प्रवासी नौकाएं डूबी थीं. उन हादसों में कम से कम 5 लोगों की मौत हो गई और 33 लोग लापता हो गए.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here