Paris Olympics 2024 : नीरज चोपड़ा की फाइनल में धमाकेदार एंट्री, पहले ही थ्रो में छोड़ा सबको पीछे

0
312

 

Neeraj Chopra Paris Olympics 2024 : भारत के स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 89.34 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। नीरज को ग्रुप बी में रखा गाय था। नीरज के अलावा पाकिस्तान के अशरद नदीम भी अपने पहले प्रयास में 86.59 का थ्रो करके फाइनल राउंड में पहुंच गए हैं। बता दें कि फाइनल में सीधे क्वालीफाई करने के लिए 84 मीटर से अधिक का थ्रो करना था, जिसमें नीरज सफल रहे। हालांकि, फाइनल में नीरज की कोशिश होगी कि 90 मीटर का थ्रो करें और भारत के लिए फिए एक बार मेडल लेकर आएं। फैंस को उनसे काफी उम्मीदें हैं।











अगर नीरज इस बार भी गोल्ड जीतने में सफर रहे तो वो लगातार दो ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले दुनिया के पांचवें जेवलिन थ्रोअर बन सकते हैं। उनसे पहले ऐसा कारनामा एरिक लेमिंग, जोन्नी माइरा, जान जेलेंजी और आंद्रियास टी ने किया है। ऐसे में नीरज भी इस लिस्ट में शामिल होना चाहेंगे। नीरज ने दोहा डायमंड लीग 2024 में 88.36 मीटर का थ्रो किया था, लेकिन पेरिस ओलंपिक्स 2024 के क्वालीफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर की दूरी तय कर उन्होंने अपने थ्रो को बेहतर कर लिया है। क्वालीफिकेशन राउंड में दूसरे भारतीय एथलीट किशोर जेना थे। उनका बेस्ट थ्रो 80.73 मीटर का रहा, इसके चलते वो फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं करपाए।

क्वालीफिकेशन राउंड में दोनों ग्रुप को मिलाकर देखा जाए तो नीरज का प्रदर्शन सबसे बेहतरीन था। इस मामले में वह सबसे आगे रहे। उन्होंने 89.34 मीटर का थ्रो कर पहले स्थान पर जगह बनाई। उनके बाद दूसरे स्थान पर ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स रहे, जिन्होंने 88.63 मीटर का थ्रो किया। तीसरे नंबर पर जर्मनी के जूलियन वेबर रहे, जिन्होंने 87.76 मीटर का थ्रो किया। पाकिस्तान के अरशद नदीम 86.59 मीटर की दूरी तय कर चौथे स्थान पर रहे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जेवलिन थ्रो प्रतियोगिता में कम से कम 12 एथलीट क्वालीफाई करते हैं। क्वालीफिकेशन राउंड में कम से कम 84 मीटर का थ्रो करना होता है। कुल मिलाकर 7 एथलीटों ने सीधे फाइनल अपनी जगह बनाई है। इन 7 एथलीटों के बाद बेस्ट थ्रो करने वाले 5 एथलीटों को फाइनल में जगह मिलेगी। नीरज अब 8 अगस्त को फाइनल में नजर आएंगे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here