सरकार ने लांच की पीएम इंटर्नशिप स्कीम, युवाओं को प्रत्येक महीने मिलेगा 5 हजार रुपया…

0
366

 

नई दिल्ली:- केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार को पीएम इंटर्नशिप स्कीम की शुरूआत किया गया है। आप सभी को बता दे कि इस योजना के तहत शॉर्टलिस्ट किए गए युवा की सूची 26 अक्टूबर तक उपलब्ध करवाई जायेगी। आईए जानते हैं पीएम इंटर्नशिप स्कीम क्या है.











आजकल की युवाओं को रोजगार के लिए काबिल बनने के मकसद से सरकार की तरफ से गुरुवार को पायलट आधार पर प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम की शुरुआत किए हैं। योजना के तहत इंटर्नशिप के लिए जितने भी चयनित युवा हैं उनको प्रत्येक महीने ₹5000 की वित्तीय सहायता मिलेगी।

इस योजना के तहत युवाओं को भारत के टॉप 500 कंपनी में इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। इस स्कीम के तहत उद्देश्य है कि 5 साल की अवधि में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका मिले।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम के तहत युवाओं को मिलेगा प्रत्येक महीने ₹5000

आप सभी को बता दे की इंटर्नशिप ज्वाइन करने को लेकर एक बार की 6000 रुपए का सहायता दिया जाएगा और इसके बाद 1 साल तक प्रत्येक महीने आपको ₹5000 वित्तीय मदद दी जाएगी। इंटर्नशिप स्कीम के तहत यह काम 12 महीने के लिए होगी। सरकारी सूत्रों की तरफ से पता चला है कि चालू वित्त वर्ष में 1.25 लाख इंटर्नशिप के अवसर उपलब्ध करवाया जाएगा। इस पर 800 करोड रुपए के खर्च आएंगे।

आज की युवाएं नौकरी करने के लिए कई तरह की कंपनी में रुचि रखते हैं। कुछ दिन पहले ट्रैवल बुकिंग प्लेटफार्म इस माय ट्रिप ने घोषणा करते हुए बताया था कि वह सरकार के प्रस्तावित इंटर्नशिप योजना का समर्थन करता है और अगले तीन से 6 महीने में पूरे भारत में 500 से अधिक इंटर्न नियुक्त करने की योजना बना रही है।

पीएम इंटर्नशिप योजना का इस प्रकार करें आवेदन।

आप सभी को बता दे की कंपनियों और जरूरत और इंटर्नशिप की पोस्ट की जानकारी 10 अक्टूबर तक आएगी।

जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं वह इंटर्नशिप स्कीम का ऑफिशियल वेबसाइट www.pminternship.mca.gov.in पर 12 अक्टूबर की मध्य रात्रि से पंजीकरण कर सकेंगे। इसके बाद 26 अक्टूबर को कंपनी की तरफ से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार को सूचना दे दी जाएगी।

फिलहाल अभी पोर्टल को पायलट आधार पर शुरू कर दिया गया है। वहीं सरकार ने इंटर्नशिप के आवेदन के लिए पोर्टल खोलने के लिए विजयदशमी के दिन चुने हैं।

फिलहाल 111 कंपनी इंटर्नशिप में शामिल हो चुकी है जिसमें से महाराष्ट्र, उत्तराखंड, तेलंगाना और गुजरात राज्य भी शामिल है।

आप सभी को बता दे कि अगर आप आवेदन करते हैं तो कंपनी के तरफ से शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार की सूची 26 अक्टूबर को उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसके बाद 27 नवंबर तक अंतिम चयन होगी। इसके बाद इंटर्नशिप 2 दिसंबर 2024 से 12 महीने के लिए शुरू होगा।

इंटर्नशिप के तहत जो भी युवाएं चयनित होंगे उन्हें ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा सरकार की तरफ से प्रीमियम का भुगतान किया जाएगा। कंपनी चाइनीस उम्मीदवार को अतिरिक्त दुर्घटना बीमा उपलब्ध भी करवाएगी।

पीएम इंटर्नशिप स्कीम का नियम क्या है? 

आप सभी को बता दे की युवाओं को कुछ क्राइटेरिया को फॉलो करना होगा। बिना इस क्राइटेरिया के इस योजना का लाभ लेना मुश्किल है। इस योजना के तहत इंटर्न की उम्र 21 से 24 साल के बीच रखा गया है। इसके साथ ही परिवार की सालाना इनकम ₹800000 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। मौजूदा समय में फॉर्मल डिग्री कोर्स कर रहे या नौकरी करने वाले युवाओं को इस इंटर्नशिप योजना के तहत हिस्सा नहीं बन सकेंगे। हालांकि यह उम्मीदवार ऑनलाइन कोर्स याहू वोकेशनल ट्रेनिंग में शामिल हो सकते हैं।

 















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here