आज से अमरनाथ यात्रा शुरू, पवित्र गुफा के लिए रवाना हुआ श्रद्धालुओं का पहला जत्था

0
147

श्रीनगर। अमरनाथ यात्रा शुरू हो चुकी है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार (28 जून) की सुबह 5.30 बजे श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को झंडी दिखाकर जम्मू के बेस कैंप से पहलगाम के लिए रवाना किया था. पहले जत्थे के श्रद्धालु ने आज पवित्र अमरनाथ गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हो गए हैं. यात्रा पर आतंकी साए की आशंका को देखते हुए तीन स्तरीय भारी सुरक्षा बल की तैनाती की गई है. साथ ही श्रद्धालुओं के सभी बेस कैंपों की 24 घंटे सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जाएगी.

 

बालटाल और पहलगाम पहुंचा यात्रियों का दूसरा जत्था

इसके साथ ही अमरनाथ यात्रियों का दूसरा जत्था शनिवार सुबह जम्मू के बालटाल और पहलगाम बेस कैंप शिविर के लिए रवाना हुआ हो गया है. जम्मू के भगवती नगर बेस कैंप से से पहलगाम बेस कैंप के लिए निकल चुके हैं.

 

दोनों मार्गों से शुरू हुई यात्रा
अमरनाथ यात्रा के लिए करा सकेंगे On the Sopt रजिस्ट्रेशन, हिमलिंग दर्शन के लिए कल रवाना होगा पहला जत्था
52 दिवसीय तीर्थयात्रा 29 जून से शुरू होकर 19 अगस्त यानी रक्षाबंधन तक चलेगी. ये यात्रा शनिवार से दो मार्गों अनंतनाग में पारंपरिक 48 किमी लंबे नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल में 14 किमी छोटे, लेकिन कठिन बालटाल मार्गों से शुरू हो गई है. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, शहर के शालीमार इलाके में अपंजीकृत तीर्थयात्रियों के लिए ऑन-द-स्पॉट पंजीकरण केंद्र स्थापित किया गया है. वहीं, पुरानी मंडी स्थित राम मंदिर परिसर में साधुओं के पंजीकरण के लिए एक विशेष शिविर लगाया गया है.

 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इस बार अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस की सुरक्षा विंग ने जम्मू में अमरनाथ बेस कैंप के आसपास के इलाके में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं. जम्मू के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) डॉ विनोद कुमार के मुताबिक यात्रा के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. भगवती नगर इलाके में बेस कैंप शिविर के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जम्मू शहर में लॉजमेंट और रजिस्ट्रेशन सेंटर भी कड़ी सुरक्षा में हैं. भगवती नगर इलाके में बेस कैंप शिविर के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. जम्मू शहर में लॉजमेंट और रजिस्ट्रेशन सेंटर भी कड़ी सुरक्षा में हैं.

24 घंटे होगी बेस कैंप की निगरानी

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि शिविर और उसके आसपास चौबीसों घंटे निगरानी रखने के लिए 360-डिग्री कैमरों सहित बॉडी स्कैनर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि शिविर और उसके आसपास चौबीसों घंटे निगरानी रखने के लिए 360-डिग्री कैमरों सहित बॉडी स्कैनर और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here