MP के 241 समेत 71 हजार युवाओं को मिले नियुक्ति पत्र: PM मोदी बोले- अब नौकरियों में भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद खत्म

0
60

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आज मंगलवार को ‘रोजगार मेला’ का आयोजन किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली शामिल होकर 22 राज्यों के 71 हजार से अधिक युवाओं को बटन दबाकर नियुक्ति पत्र सौंपा. मध्यप्रदेश के 241 नवनियुक्त युवाओं को अपॉइंटमेंट लेटर दिए गए. प्रधानमंत्री रोजगार मेला का यह पांचवां संस्करण है. 22 राज्यों के 45 केंद्रों पर यह कार्यक्रम चला. जिसे मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर आयोजित किया गया.

नौकरियों में भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद खत्म- मोदी











पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि नौकरियों में भ्रष्टाचार और भाई भतीजावाद खत्म हो गया है. आज नौकरी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई है. आवेदन करने से लेकर नियुक्ति प्रक्रिया ऑनलाइन हो गई. 9 साल पहले आज ही के दिन लोकसभा के चुनाव के नतीजे आए थे. पूरा देश आज उत्साह, उमंग से जुड़ा था.

आज सिक्किम प्रांत का भी स्थापना दिवस है. 70 साल में भारत में सिर्फ 20 हजार किमी रेलवे लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन हुआ था. 9 साल में भारत में 40 हजार किमी रेलवे लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन हुआ. 2014 से पहले देश में 74 एयरपोर्ट थे. आज देश में 150 एयरपोर्ट हैं. 9 सालों में नेचर ऑफ जॉब में बदलाव आया है. नए सेक्टर को लेकर केंद्र सरकार लगातार सपोर्ट कर रही है. आज एक लाख स्टार्टअप हैं. इन्होंने 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया है.

प्रधानमंत्री ने 9 साल की उपलब्धियां गिनाई

  • 8 से 9 करोड़ लोगों ने मुद्रा योजना से अपना स्वयं का काम शुरू किया.
  • भारत दुनिया का सबसे बड़ा मैन्यूफेक्चरिंग हब बनने जा रहा है.
  • उच्च शिक्षा संस्थान और कौशल विकास संस्थान.
  • हर दिन दो कॉलेज खुले.
  • 2014 में 720 यूनिवर्सिटी थीं. अब 1100 से ज्यादा हो गई हैं.
  • 2014 में 7 एम्स थे. अब 15 एम्स बनने की ओर बढ़े.
  • 400 से क्रम मेडिकल कॉलेज थे. अब संख्या 700 हो गई.
  • MBBD MD 80 हजार सीट थीं, अब 1 लाख 70 हजार से ज्यादा हो गईं.
  • हर दिन एक आईटीआई खुला है. सवा करोड़ से अधिक स्किल ट्रेनिंग दी गई है.
  • साढ़े 4 करोड़ से अधिक लोगों को फॉर्मल जॉब मिले है.

पहले सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार होता था- सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संबोधन में कहा कि पहले सरकारी नौकरी में भ्रष्टाचार होता था. रिक्त पद भरने में भ्रष्टाचार की बलि चढ़ जाते थे. आज रिक्त पद भरने में पारदर्शिता है. भारत का मन, जन और सामर्थ युवा है. डबल इंजन मतलब केंद्र और राज्य सरकार है. डबल इंजन मतलब सरकारी तंत्र और निजी क्षेत्र है.

उन्होंने कहा कि देश के पास युवाओं की फौज है. ऐसी फौज विश्व में किसी देश के पास नहीं है. इसलिए पीएम मोदी के द्वारा 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने की प्रक्रिया शुरू की गई. युवाओं से सिंधिया ने कहा कि सदैव यह सोचते रहना कि क्या नया कर सकते हैं. अपनी आत्मा को सदैव साफ रखना. यह सोचना देश की प्रगति में क्या योगदान दे सकते हो.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here