नई दिल्ली। नया साल शुरु हो चुका है और हर कोई चाहता है कि आने वाला साल उनके लिए अच्छा रहे और उसकी सेहत सही रहे. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी गलतियों को सुधारकर नए साल में अच्छी आदतें अपनाएं. खासकर स्वास्थ्य के मामले में आपको अपनी गलत खानपान की आदतों को छोड़कर हेल्दी हैबिट्स को अपनाना है. यहां आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने जीवन का हिस्सा बना लेते हैं तो आपको ताउम्र इसके फायदे मिलेंगे.

साबुत अनाज

हर किसी को अपनी डाइट में चना, दलिया, ओट्स, किनोआ जैसे साबुत अनाज को जरूर शामिल करना चाहिए. ये सुपरफूड्स आपको कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाते हैं. हमारी उम्र जैसे-जैसे बढ़ती जाती है, वैसे ही हमारी इम्युनिटी कमजोर होती जाती है. यह फूड्स हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं.

ड्राईफ्रूट्स

ड्राईफ्रूट्स ऐसा सुपरफूड है जो हर उम्र के लोगों को खाना चाहिए. नट्स शरीर को पोषण और ऊर्जा देने का काम करते हैं. अखरोट, बादाम, खुबानी जैसे ड्राईफ्रूट्स डायबिटीज और दिल की बीमारियों से भी आपकी रक्षा करते हैं.

हरी-सब्जियां

हरी-पत्तेदार सब्जियां सेहत का खजाना है. मेथी, पालक, पत्तागोभी, लेटस और केल जैसी सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं और मांसपेशियों की सेहत को बूस्ट करने का काम करती हैं.

 

फल

फल स्वादिष्ट होने के साथ ही विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो आपकी सेहत को बढ़ावा देकर हेल्दी रखते हैं. इन्हें मील्स के बीच स्नैक के तौर पर भी खाया जा सकता है. फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं और वजन काबू रखने में भी मदद करते हैं.

टमाटर

टमाटर एक सुपरफूड है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की कोशिकाओं की सुरक्षा करने के साथ उनको ठीक करने का काम भी करते हैं. इसमें फाइबर होता है जो आंतों को स्वस्थ रखता है. टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन फ्री रेडिकल्स के खिलाफ काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. टमाटर सूजन को भी कम करता है. इसे आप सूप या जूस के रूप में डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

पनीर

पनीर एक डेयरी प्रोडक्ट है जो प्रोटीन से भरपूर होता है. वेजिटेरियन लोगों के लिए यह प्रोटीन का सबसे बढ़िया सोर्स है. यह मांसपेशियों के विकास और हड्डियों को मजबूत करने में मदद करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here