Happy Birthday AR Rahman: जब एआर रहमान ने मां से कहा- मेरे लिए दुल्हन ढूंढ दो… 

0
1

नई दिल्ली। 6 जनवरी 2023 को एआर रहमान अपना 56 बर्थडे सेलिब्रेट करने वाले हैं. एआर रहमान के काम और संगीत से दुनिया वाकिफ है. पर उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत कम लोगों को पता है. इसलिए एआर रहमान के बर्थडे सेलिब्रेशन से पहले थोड़ी बातें उनकी मैरिड लाइफ पर भी हो जाएं.

समाज में फिल्म इंडस्ट्री और सेलेब्स को लेकर बहुत सारे टैबू बने हुए हैं. जैसे अगर कोई सेलिब्रिटी है, तो उसकी लव मैरिज ही होगी. पर असलियत इससे काफी अलग है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण एआर रहमान हैं. अपने गानों से दुनियाभर में कामयाबी का परचम लहराने वाले रहमान ने अरेंज मैरिज की है.

1995 में एआर रहमान की शादी सायरा बानो के साथ हुई थी. उस वक्त एआर रहमान 29 साल के थे. सिमी गरेवाल को दिए गए इंटरव्यू में एआर रहमान ने अरेंज मैरिज करने की वजह बताई थी. सिमी गरेवाल ने जब उनसे पूछा कि उन्होंने अरेंज्ड मैरिज क्यों की? इसका जवाब देते हुए एआर रहमान ने कहा कि उनके पास दुल्हन ढूंढने के लिए समय नहीं था. एआर रहमान बताते हैं, वो उस काम में काफी बिजी थे. वो रोजा, बॉम्बे और रंगीला के म्यूजिक में बिजी चल रहे थे. एक तरफ रहमान सफलता की सीढ़ी चढ़ रहे थे. वहीं दूसरी ओर उन्हें शादी करके सैटल भी होना था.

मां से कहा दुल्हन ढूंढ दो
इंटरव्यू में आगे बात करते हुए एआर रहमान ने कहा कि वो 29 साल के हो चुके थे. ये शादी करने का सही समय था. बस उनके पास दुल्हन ढूंढन का वक्त नहीं था. इसलिये उन्होंने शादी कराने की बड़ी जिम्मेदारी अपनी मां को सौंप दी. रहमान कहते हैं, ‘ईमानदारी से कहूं, तो मेरे पास दुल्हन खोजने का समय नहीं था. मैं रंगीला और बॉम्बे पर काम कर रहा था. मैंने अपनी मां से कहा कि मेरे लिए दुल्हन खोजो.’

रहमान बताते हैं कि उन्होंने अपनी मां से कह दिया था कि उन्हें एक ऐसी लड़की चाहिए, जो उन्हें समझे ना कि उनकी लिए परेशानी बनें. साथ ही उसमें इंसानियत भी हो. सायरा संग नया सफर शुरू करने से पहले एआर रहमान ने उन्हें ये भी बता दिया था कि वो किस तरह की लाइफ जीने जा रही हैं. शुरू-शुरू में सायरा को सेलिब्रिटी लाइफ में ढलने में दिक्कत हुई. पर धीरे-धीरे उन्होंने इसकी आदत डाल ली. आज एआर रहमान और सायरा दोनों ही सुकून वाली जिंदगी जी रहे हैं. .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here