रायगढ़

वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम हॉस्पिटल का किया निरीक्षण, हॉस्पिटल संचालन प्रारंभ करने मूलभूत सुविधाओं हेतु एस्टीमेट तैयार करने दिए निर्देश

रायगढ़, 9 जनवरी 2024/ वित्त, वाणिज्यिक कर, आवास एवं पर्यावरण, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री ओपी चौधरी आज ग्राम परसदा स्थित 100 बिस्तर वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम हॉस्पिटल के निरीक्षण में पहुंचे। यहां उन्होंने हॉस्पिटल को प्रारंभ करने मूलभूत सुविधाएं का जायजा लेते हुए केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्लूडी) के अधिकारी को एस्टीमेट बनाने की निर्देश दिए, ताकि हॉस्पिटल संचालन का कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सके। मौके पर कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, एसएसपी श्री सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव उपस्थित रहें।

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने हॉस्पिटल में पानी की उपलब्धता की जानकारी ली। सीपीडब्ल्यूडी के इंजीनियर ने बताया कि पेयजल हेतु पानी उपलब्ध है लेकिन इसके अलावा हॉस्पिटल में और भी पानी की आवश्यकता होगी। जिस पर वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कलेक्टर श्री गोयल को अस्पताल में जल आपूर्ति हेतु कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए, ताकि अस्पताल को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करवाया जा सके। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल में संसाधनों की जानकारी लेने पर अस्सिटेंट इंजीनियर सीपीडब्ल्यूडी ने फर्नीचर, ऑपरेशन थियेटर, गैस पाइप लाइन जैसे विभिन्न संसाधनों की आवश्यकता की जानकारी दी। वित्त मंत्री श्री चौधरी ने मेडिकल संसाधनों के लिए प्रपोजल बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल के लिए सेटअप अनुसार मानव संसाधन के मांग पत्र की स्थिति की जानकारी लेने के निर्देश दिए। जिससे अस्पताल के निर्माण कार्य की पूर्णता के पश्चात संचालन शीघ्र शुरू किया जा सके। निरीक्षण के दौरान वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने हॉस्पिटल परिसर को हरा-भरा करने हेतु वृक्षारोपण के निर्देश दिए।

 

उन्होंने उद्यानिकी विभाग को पौधों के चयन में विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विद्युत व्यवस्था की जानकारी ली। जिस पर बताया गया कि हॉस्पिटल में विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया हैं, साथ ही हॉस्पिटल के डिमांड के हिसाब से जेनसेट भी लगाया गया है। उन्होंने इसके साथ ही बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की भी जानकारी ली। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय महादेवा, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा, ईई पीएचई श्री परीक्षित चौधरी, नायब तहसीलदार तृप्ति चंद्राकर एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button