छत्तीसगढ़

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया तीन दिवसीय तातापानी महोत्सव का शुभारंभ

रीति रिवाज के साथ की भगवान शिव की पूजा अर्चना

मुख्यमंत्री ने तातापानी में स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों के किए दर्शन

बलरामपुर जिले को मिली 976 करोड़ 47 लाख के 1707 विकास कार्यों की सौगात

रायपुर, 14 जनवरी 2023

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज मकर संक्रांति के अवसर पर बलरामपुर जिले के ऐतिहासिक तीन दिवसीय तातापानी महोत्सव का शुभारंभ किया ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने  976 करोड़ 47 लाख के विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया। इनमें  रामानुजगंज विधानसभा क्षेत्र में 284 विकास कार्यों का शिलान्यास तथा 446 विकास कार्यों का लोकार्पण, सामरी विधानसभा क्षेत्र में 777 विकास कार्यों  का शिलान्यास तथा 16 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में 46 विकास कार्यों का शिलान्यास व 138 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री श्री बघेल ने भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान किये गये 20 घोषणाओं तथा 03 निर्देशों का शिलान्यास एवं सामरी विधानसभा क्षेत्र में विद्युत विभाग के दो घोषणा के कार्यों का लोकार्पण किया ।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेलमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेलमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

महोत्सव के दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल सामूहिक कन्या विवाह योजनान्तर्गत 501 जोड़ों के विवाह समारोह में सम्मिलित हुए तथा नव दंपत्तियों को आशीर्वाद दिया ।

धार्मिक मान्यताओं व भूमिगत गर्म जल स्त्रोत के नाम से प्रसिद्ध तातापानी में प्रत्येक वर्ष की भांति मकर संक्रांति पर्व पर वृहद मेला लगता है । जहां जिले के पड़ोसी राज्यों झारखण्ड, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश से श्रद्धालु पहुंचते हैं । लोगों की श्रद्घा व आस्था का सम्मान करते हुए प्रतिवर्ष जिला प्रशासन के द्वारा तीन दिवसीय तातापानी महोत्सव का आयोजन किया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री ने श्री बघेल ने रीति रिवाज से ऐतिहासिक तातापानी में भगवान  शिव की पूजा अर्चना कर यहां स्थापित 12 ज्योतिर्लिंगों के भी दर्शन किए । इसके पश्चात उन्होंने  विभिन्न शासकीय योजनाओं पर आधारित विकास कार्यों की स्टॉल के माध्यम से लगायी गयी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

तातापानी संक्रांति परब के अवसर पर स्कूल शिक्षा व आदिम जाति कल्याण मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन विभाग के संसदीय सचिव व सामरी विधायक श्री चिन्तामणी महाराज, सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष व रामानुजगंज विधायक श्री बृहस्पत सिंह सहित क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए ।

तातापानी महोत्सव में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणाएं :-

कुसमी लावा जलाशय योजना 25 करोड़ लागत।

भूमका व्यपर्तन योजना 30 करोड़ की लागत की घोषणा।

कुसमी में व्यवहार न्यायालय की घोषणा।

चांदो में सहकारी बैंक शुरू की घोषणा।

गौरलाटा को पर्यटन केंद्र के रूप विकसित करने की घोषणा।

नगर पंचायत कुसमी में गौरव पथ निर्माण।

तातापानी महोत्सव को ट्रस्ट बनाने की घोषणा।

बलरामपुर में गौरव पथ की घोषणा।

परसपाल से चलगली,  चलगली से भगवानपुर होते हुए मोरन, जनक मोड़ से रामनगर तक सड़क निर्माण की घोषणा।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button