दुर्गा पूजा से छठ तक चलेंगी स्‍पेशल ट्रेनें

0
96

 

रायपुर। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने रेलवे ने इस वर्ष 6556 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का फैसला लिया है। ये स्पेशल ट्रेने एक अक्टूबर से 30 नवंबर के पटरी पर दौड़ेगी।











रेलवे मंडल के अधिकारी के मुताबिक हर साल त्योहारों के अवसर पर रेलवे द्वारा स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इस वर्ष इन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में भारी बढ़ोतरी की गई है। दरअसल दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्वों के दौरान लाखों की संख्या में यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं। यात्रियों की भारी भीड़ को ध्यान में रखकर उन्हें सुगम व आरामदायक यात्रा उपलब्ध कराने रेलवे ने इस वर्ष भी विशेष ट्रेनों का संचालन करने की तैयारी की है।

 

त्योहारों में रेलवे चलाएगा 6556 स्पेशल ट्रेनें
दो महीने की अवधि के दौरान ये स्पेशल ट्रेनें 6556 फेरे लगाएंगी और बड़ी तादाद में यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने का काम करेंगी पिछले वर्ष भी भारतीय रेल द्वारा बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया था और इन ट्रेनों ने कुल 4,429 फेरे लगाए थे, जिनके माध्यम से लाखों की संख्या में यात्रियों को आरामदायक यात्रा की सुविधा मिली थी।

जाहिर है कि हर साल दुर्गा पूजा, दीपावली और छठ पूजा के अवसर पर देश भर से बड़ी संख्या में लोग उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड समेत अन्य राज्यों की ओर आवाजाही करते हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के लिए ये त्योहार न केवल धार्मिक महत्व रखते हैं, बल्कि परिवारों से मिलने का भी एक अहम अवसर होते हैं।

हर साल त्योहारों के दौरान यात्रियों की भीड़ की वजह से अधिकांश ट्रेनों में दो-तीन महीने पहले से ही टिकट वेटिंग लिस्ट में चली जाती है। इसी को देखते हुए इस वर्ष भी त्योहारों के अवसर पर स्पेशल ट्रेनों का संचालन रेलवे कर रहा है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here