बलरामपुर धान खरीदी में 3 करोड़ से ज्यादा का घपला, प्रभारी तहसीलदार निलंबित

0
29

बलरामपुर: जिले के रामानुजगंज में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के दौरान करोड़ों का खेल खेला गया. धान खरीदी में अनियमितता करते हुए प्रभारी तहसीलदार ने सरकार को साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा का चूना लगाया. जिसके बाद प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

प्रभारी तहसीलदार निलंबित











रामानुजगंज तहसील क्षेत्र अंतर्गत कुछ समितियों में अपंजीकृत किसानों के द्वारा अन्य लोगों के रकबे में अवैध तरीके से तहसीलदार की मिलीभगत से मंडी में धान बेचने का खुलासा हुआ. जिसमें 3 करोड़ 63 हजार रुपये से ज्यादा के भ्रष्टाचार की बात सामने आई. मीडिया और समाचार पत्रों में इस खुलासे के बाद सरगुजा कमिश्नर में मामले की जांच बैठाई. जांच में प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता की संलिप्पतता सामने आई. जिसके बाद सरगुजा कमिश्नर ने प्रभारी तहसीलदार के निलंबन का आदेश जारी किया.

आदेश की कॉपी में ये उल्लेख किया गया है कि प्रभारी तहसीलदार विष्णु गुप्ता द्वारा सिविल सेवा आचरण अधिनियम के खिलाफ काम करने पर उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है. आदेश के मुताबिक निलंबन के दौरान सुरजपुर जिले के कलेक्ट्रेट कार्यालय में अटैच कर दिया गया है.

बलरामपुर में धान खरीदी

खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में 1 फरवरी तक बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में 1 नवम्बर 2023 से धान खरीदी शुरू हुई. जिले में धान खरीदी के लिए 49 धान उपार्जन केन्द्र बनाये गये हैं. 1 फरवरी तक जिले में 41081 किसानों से कुल 2574870 क्विंटल धान की खरीदी की गई है. उस तारीख तक 1690030 क्विंटल धान मिलर्स ने मिलिंग के धान का उठाव कर लिया है.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here