Raigarh News: अपर कलेक्टर पाण्डेय ने ली राजनैतिक दलों की बैठक, मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण पर मान्यता प्राप्त दलों से किया गया परामर्श

0
80

रायगढ़, 18 सितम्बर 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में आज अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मतदान केंद्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक ली।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अंतर्गत अपर कलेक्टर पाण्डेय ने बैठक लेकर सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों से विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण के संबध में विस्तृत चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-15 लैलूगा, 16-रायगढ़, 18-खरसिया एवं 19-धरमजयगढ़ के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए है। जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-16 रायगढ़ से 02 भवन परिवर्तन के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए है। इसी प्रकार विधान सभा क्षेत्र क्रमांक-18 खरसिया से 01 भवन परिवर्तन एवं 12 अनुभाग के नामकरण में परिवर्तन के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए है। इसी प्रकार विधान क्षेत्र क्रमांक-19 धरमजयगढ़ से 12 नवीन मतदान केन्द्र, 01 भवन परिवर्तन, 02 स्थल परिवर्तन, 03 अनुभाग परिवर्तन एवं 05 अनुभाग के नामकरण में परिवर्तन के प्रस्ताव प्रस्तुत किए गए है। जिसे राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों द्वारा कोई आपत्ति नहीं होना व्यक्त किया गया।











अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने कहा कि मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण से मतदाताओं को सुविधा होगी। इसमें खासतौर पर उन मतदान केन्द्रों को शामिल किया जा रहा है, जिसमें मतदान केन्द्र की दूरी अधिक है, जहां 15 सौ से अधिक मतदाताओं की संख्या है, मतदान केन्द्र जर्जर या टूट गए हैं अथवा केंद्र जिसका नाम परिवर्तन करना है। इस दौरान उन्होंने राजनैतिक दलों से सुझाव भी लिए। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता तिथि 1 जनवरी 2025 की स्थिति में संपन्न होना है किंतु 01 अप्रैल, 01 जुलाई और 01 अक्टूबर 2025 को पात्र होने वाले मतदाता भी आवेदन कर सकेंगें। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के तहत 18 अक्टूबर 2024 तक बीएलओ के माध्यम से घर-घर सर्वे कर सत्यापन, मतदान केन्द्रों का युक्तियुक्तकरण, मतदाता सूची में विसंगतियों को दूर करना है जिसमें अच्छी गुणवत्ता वाले फोटो को सुनिश्चित करना है, अनुभाग/भागों का पुनर्गठन और मतदान केन्द्र के अनुभाग/भाग की सीमाओं के स्थान के प्रस्तावित पुनर्गठन को अंतिम रूप देना और मतदान केन्द्रों की सूची का अनुमोदन करना है। इसी तरह 19 से 28 अक्टूबर 2024 तक प्रारूप 1 से 8 की तैयारी जिसमें जेण्डर रेसियो, ईपिक रेसियों, एच ग्रुप, एड/डिलीट, ईपिक/फोटो, पीएस लोकेशन, सर्विस वोटर, माइग्रेट इलेक्टोर के संदर्भ में पूरक और एकीकृत ड्राफ्ट रोल तैयार किया जाएगा। पुनरीक्षण गतिविधियों के तहत 29 अक्टूबर को एकीकृत मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन, 29 अक्टूबर से 28 नवम्बर तक दावा-आपत्तियां दाखिल करने की अवधि होगी। इसी प्रकार 9 से 17 नवम्बर तक विशेष शिविर आयोजित की जाएगी। 24 दिसम्बर तक दावा-आपत्तियों का निराकरण, 01 जनवरी 2025 तक स्वास्थ्य मापदण्डों की जांच करना और अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करना, डेटा बेस को अद्यतन करना और पूरकों की छपाई करना है। इसके साथ ही 6 जनवरी 2025 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
अपर कलेक्टर पाण्डेय ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। जिसमें नए मतदाताओं के नाम जोडऩे एवं पलायन मतदाताओं के नाम विलोपन में बीएलओं को जानकारी देने का आग्रह किया गया। उन्होनें एपिक में त्रुटि एवं फोटो सुधार के लिए वोटर हेल्पलाइन के संबंध में भी जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नए मतदाताओं को जोडऩे के लिए स्कूल कालेजों में भी अभियान चलाया जाएगा, ताकि कोई भी वोटर अपने मताधिकार से वंछित न रहे। इस दौरान मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भारतीय जनता पार्टी से श्री मनीष पाण्डेय, बहुजन समाज पार्टी से श्री इन्नोसेंट कुजुर, जेसीसीजे से श्री प्रिंकल दास एवं इंडियन नेशनल कांग्रेस से श्री आशीष शर्मा सहित निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here