Raigarh Dhan Kharidi: धान खरीदी की रफ्तार हुई धीमी, 50 हजार किसान नहीं हुए धान खरीदी में शामिल, अब तर पूरा नहीं हो पाया टारगेट

0
95

रायगढ़।Raigarh Dhan Kharidi: धान खरीदी के शुरुआती दौर में धान खरीदी धीमी रही, इसका असर अब देखने को मिल रहा है। जानकर हैरानी होगी कि जिले में धान खरीदी के लिए दिए गए लक्ष्य की तुलना में बमुश्किल 40 फीसदी धान की खरीदी ही हो पाई है। धान खरीदी के लिए बमुश्किल 25 कार्य दिवस बचे हुए हैं। ऐसे में तय समय में धान खरीदी का टारगेट पूरा हो पाएगा या नहीं इसे लेकर संशय की स्थिति है। दरअसल, रायगढ़ जिले में हर साल धान की बंपर खरीदी होती रही है लेकिन इस साल धान खरीदी अब तक तेजी नहीं पकड़ पाई है। चुनावी साल होने और शुरुआती दौर में धान की कटाई नहीं होने के कारण जिले में अब तक धान खरीदी गति नहीं पकड़ पाई है।

वहीं राज्य शासन ने जिले को 50 लाख क्विंटल धान खरीदी का टारगेट दिया है, लेकिन धान खरीदी शुरु हुए दो महीने बीत चुके अब तक जिले में महज 20 लाख क्विंटल धान ही खरीदा जा सका है। जिले में इस साल 83 हजार 59 किसानों ने धान खरीदी के लिए पंजीयन कराया है जिसमें से आज तक की स्थिति में 33127 किसानों ने ही समर्थन मूल्य पर धान बेचा है। यानि कि अभी भी लगभग 50 हजार किसान धान खरीदी में शामिल नहीं हो पाए हैं। खरीदी के लिए 25 दिन का समय शेष है ऐसे में इतने कम समय में धान खरीदी पूरी हो पाएगी या नहीं इसे लेकर संशय की स्थिति है।











हालांकि जिला प्रशासन तय समय में टारगेट पूरा करने का दावा कर रहा है। अधिकारियों का कहना है कि धान कटाई पूरी होने के बाद अब खरीदी केंद्रो में धान की आवक बढ़ गई है। अंतिम दिनों में खरीदी केंद्रों में बंफर स्टाक की स्थिति निर्मित न हो इसके लिए राइस मिलों को लगातार डीओ जारी किया जा रहा है, जिससे समय पर धान का उठाव हो सके। हर दिन लगभग दो लाख क्विंटल धान की आवक हो रही है। ऐसे में तय समय में धान खरीदी का टारगेट पूरा हो जाएगा।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here