बजट सत्र के दूसरे दिन विपक्ष का वॉकआउट… जल जीवन मिशन में गड़बड़ी पर हंगामा, अफसर पर FIR नहीं करने पर बवाल

0
35

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही जारी है। उपाध्यक्ष संत कुमार नेताम ने सदन का संचालन किया। पहली बार सदन का संचालन कर रहे संत राम नेताम ने 10 मिनट पहले ही प्रश्नकाल खत्म करने का एलान कर दिया था, फिर याद दिलाए जाने पर उन्होंने कहा ठीक है समय बचा है, फिर कार्यवाही आगे बढ़ी। मंत्री गुरु रुद्र कुमार को विपक्ष ने घेर दिया। प्रश्नकाल की शुरुआत में मो अकबर और गुरु रूद्र कुमार से तेंदू पत्ता खरीदी पर सौरभ सिंह और जल जीवन मिशन पर सवाल पूछे गए।

जल जीवन मिशन में बिलासपुर में हुई गड़बड़ियों के सवाल पर मंत्री रुद्र गुरु ने कहा कि संबंधित अफसर पर कार्रवाई की गई है। शिवरतन शर्मा ने कहा कि अफसर को निलंबित कर देना पर्याप्त नहीं है, FIR करेंगे क्या। जवाब में रुद्र गुरु ने कहा – संस्पेंड कर दिया गया है। आगे जांच चल रही है, मैंने जवाब दे दिया है। नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि मंत्री घुमाकर उत्तर दे रहे हैं। इसके बाद अजय चंद्राकर, नारायण चंदेल, धरमलाल कौशिक ने हंगामा कर दिया। मंत्री पर मामले को दबाने का आरोप लगाकर हल्ला करने लगे। बवाल बढ़ने के बाद प्रश्नकाल समाप्त कर दिया गया। विपक्ष के नेताओं ने नाराजगी जताकर वॉकआउट कर दिया।











आज ये मुद्दे भी उठ सकते हैं
कर्मचारियों के नियमितिकरण पर आज सदन गरमा कर सकता है। विपक्ष ने नियमितिकरण के मुद्दे पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है। इलेक्ट्रिक वाहन के मुद्दे पर भी सरकार से विपक्ष जवाब मांगेगा। ध्यानाकर्षण में स्वामी आत्मानंद स्कूल के जीर्णोद्धार में हो रही देरी को लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री का ध्यान आकृष्ट करायेंगे। वहीं नेता प्रतिपक्ष अंबेडकर अस्पताल की व्यवस्था को लेकर स्वास्थ्य मंत्री से सवाल पूछेंगे।

मुख्यमंत्री आज छत्तीसगढ़ लोक आयोग अधिनियम का वार्षिक प्रतिवेदन सदन में रखेंगे। वहीं मोहम्मद अकबर भू संपदा विनियामक प्राधिकरण का वार्षिक प्रतिवेदन औ उमेश पटेल लेखा संपरीक्षा और पत्रकारिता एवं जनसंचार यूनिवर्सिटी का वार्षिक प्रतिवेदन पटल पर रखेंगे। छत्तीसगढ़ विधान सभा का बजट सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या, कानून-व्यवस्था, लेवी वसूली, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरने विपक्षी विधायक दल ने अपने तैयारी कर रखी है।

बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष की टोकाटोकी और हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही गुरुवार दोपहर तक के​ लिए स्थगित कर दी गई थी। जिसके बाद आज कार्यवाही होनी है। विपक्ष के शोरगुल की वजह से राज्यपाल को अपना भाषण 15 मिनट में ही खत्म करना पड़ा था। भाजपा विधायकों ने वॉक आउट कर दिया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here