Kharsia News : ग्राम दर्रामुड़ा के गौतम चौक और बीच बस्ती में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित : मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की नौ दिनों तक विधि-विधान से की जाएगी पूजा-अर्चना

0
75

 

जसगीत जगराता, भजन संध्या, डांस-रंगोली एवं अन्य प्रतियोगिता के अलावा दशहरा मेला का भी होगा आयोजन











रायगढ़/खरसिया, 03 अक्टूबर 2024। खरसिया के ग्राम दर्रामुड़ा में शारदीय नवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यहां सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव युवा समिति द्वारा गौतम चौक और नवयुवक दुर्गा बाल समिति द्वारा बीच बस्ती में बहुत ही सुंदर और आकर्षक पंडाल बनाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की नौ दिनों तक विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है। वहीं नीचे बस्ती मांड नदी के किनारे निषाद (केंवट) समाज द्वारा निर्मित मां समलेश्वरी मंदिर में मां समलेश्वरी मैय्या की भी पूजा-अर्चना की जाती है। इस अवसर पर नौ दिनों तक माता रानी के दरबारों में जसगीत जगराता, भजन संध्या, डांस-रंगोली एवं अन्य प्रतियोगिता के अलावा विजयादशमी के अवसर पर गौतम चौक दर्रामुड़ा में दशहरा मेला का भी आयोजन किया जाता है। जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल होते है।

ग्राम दर्रामुड़ा में शारदीय नवरात्रि पर्व के शुभारंभ के अवसर पर 03 अक्टूबर गुरुवार को सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव युवा समिति द्वारा गौतम चौक दर्रामुड़ा में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर प्रतिमा स्थापित की गई और प्रसाद वितरण किया। नवरात्रि पर्व के शुभारंभ की पूर्व संध्या 02 अक्टूबर बुधवार को गौतम चौक से कलश-यात्रा निकाली गई। कलश-यात्रा मां दुर्गा पंडाल से गाजे-बाजे के साथ निकली, जो धीरे-धीरे नीचे बस्ती मांड नदी पहुंची। जहां गंगा मैय्या की पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के पश्चात कलशों में पवित्र जल को भरा गया। तत्पश्चात पुनः कलश-यात्रा धीरे-धीरे गौतम चौक मां दुर्गा पंडाल पहुंची, जहां आचार्य और महाराज ने समस्त श्रद्धालुओं की उपस्थिति में पूजा-अर्चना कर मंगल कलश स्थापित की और प्रसाद वितरण किया।

वहीं 03 अक्टूबर गुरुवार को ग्राम दर्रामुड़ा में नवयुवक दुर्गा बाल समिति द्वारा बीच बस्ती से और नीचे बस्ती निषाद (केंवट) समाज द्वारा मां समलेश्वरी मंदिर प्रांगण से भी मंगल कलश-यात्रा निकाली गई। कलश-यात्रा में गांव की माता-बहनें बड़ी संख्या में शामिल हुए। बता दें की कलश-यात्रा के साथ 03 अक्टूबर को नवरात्रि पर्व के शुभारंभ के अवसर पर ग्राम दर्रामुड़ा के गौतम चौक और बीच बस्ती में मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर प्रतिमा स्थापित की गई, वहीं नीचे बस्ती मां समलेश्वरी मंदिर प्रांगण में मां समलेश्वरी मैय्या की पूजा-अर्चना कर उपस्थित समस्त श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया गया।

विजयादशमी के अवसर पर दशहरा मेला का आयोजन
ग्राम दर्रामुड़ा के गौतम चौक में सार्वजनिक नवदुर्गा उत्सव युवा समिति एवं समस्त ग्रामवासियों के द्वारा विजयादशमी के अवसर पर दशहरा मेला का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष भी यहां दशहरा मेला का आयोजन किया जाएगा। जिसकी तैयारियां की जा रही है। विजयादशमी पर्व को बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाने के लिए आयोजक समिति के सदस्य दिन-रात मेहनत करके रावण का पुतला बनाने में अपना कीमती समय प्रदान कर रहे हैं, जो काबिले तारीफ है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here