Jashpur News: श्री फलेश्वर नाथ मंदिर बगिया में शुरू हुआ 51 हजार पार्थिव शिवलिंग निर्माण , रुद्राभिषेक के साथ तीन दिवसीय शिव महापुराण की कथा, मैनी नदी तट में तीन दिन जुटेंगे हजारों श्रद्धालु

0
144

जशपुरनगर। जिले के कांसाबेल ब्लाक में स्थित बगिया के फलेश्वरनाथ महादेव मंदिर में तीन दिवसीय पार्थिव शिवलिंग निर्माण एवं रुद्राभिषेक पूजन के साथ भव्य शिव महापुराण कथा का आयोजन बुधवार से शुरू हुआ। इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध कथा वाचक किशोरी राजकुमारी तिवारी,श्रद्धालुओं को शिव महापुराण की कथा सुनाएंगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ बगिया में विशाल कलश यात्रा से शुरू हुआ। इसमें शामिल होने के लिए बगिया सहित आसपास के गाँव से श्रद्धालु महिलाये जुटी थी। सिर पर कलश उठाये महिलाएं मैनी नदी के तट में पहुंची और नदी का पवित्र जल लेकर फलेश्वर महादेव मंदिर का शुद्धिकरण किया गया। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की धर्म पत्नी कौशल्या साय के साथ श्रद्धालुओं ने पार्थिव शिवलिंग की स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना किया। पूजा के बाद पार्थिव शिव लिंग का विसर्जन और आरती के साथ ही,पहले दिन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। कौशल्या साय ने बताया कि मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्ग दर्शन में यह आयोजन बीते कई सालो से अनावरत रूप से किया जा रहा है। इस साल शिव महापुराण का यह आयोजन छत्तीसगढ़ और यहां के रहवासियो की सुख,शांति और समृद्धि की कामना के साथ किया गया है।

 











अकाल मौत के भय से मिलती है मुक्ति

कथा वाचक किशोरी राजकुमारी तिवारी शास्त्री ने बताया कि पार्थिव शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव भक्तो को अकाल मृत्यु के भय से मुक्त कर,जीवन में सुख शांति और धन धान्य से परिपूर्ण बनाते है। उन्होंने बताया कि शिव महापुराण की कथा हमें आध्यात्म और स्नातन परम्परा का निर्वहन करते हुए सुखी जीवन व्यतीत करने का मार्ग बताता है।

महाभंडारा के साथ.होगा सम्पन्न

तीन दिवसीय शिव महापुराण की कथा के दूसरे दिन गुरुवार को पार्थिव शिवलिंग का निर्माण और पूजा के बाद आरती और शिवलिंग का विसर्जन किया जाएगा। शुक्रवार 9 अगस्त को पार्थिव शिवलिंग की स्थापना,पूजा,आरती और विसर्जन के बाद महा भंडारा का आयोजन किया गया है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here