कलेक्टरों से सख्त हुए सीएम विष्णुदेव…बोले- DMF में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं…अनुशासन और ईमानदारी को बनाए मूल मंत्र

0
585

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का फर्स्ट कलेक्टर, एसपी कांफ्रेंस प्रारंभ हो गया है। इस समय मुख्यमंत्री कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को संबोधित कर रहे हैं। छत्तीगसढ़ के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के बाद यह पहला कलेक्टर, एसपी कांफ्रेंस है।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों से कहा कि अनुशासन और ईमानदारी दो मूल मंत्र होना चाहिए। ज़िला प्रशासन की कार्यशैली की तारीफ़ जनता के माध्यम से हम तक आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में डीएमएफ़ के दुरुपयोग की बहुत शिकायतें थी। हमारी सरकार में इस फण्ड का दुरुपयोग बर्दाश्त नहीं होगा। गड़बड़ी करने वाले अफसरों पर सख़्त कार्यवाही की जाएगी।











मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है। किसानों के काम समय पर होने चाहिए। इन्हें दफतरों के चक्कर नहीं लगाना पड़े। उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों में गुणवत्ता बनाने के निर्देश दिए। इसके लि लिए पाइप लाइन और पानी की टंकी के निर्माण की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने लोगो को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करेजल जीवन मिशन के कार्य करने वाली एजेंसीज़ के कार्यों की निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सुशासन सरकार का मूलमंत्र होना चाहिये

लोगो के इलाज और दवा की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित की जावे। स्कूलों में शिक्षक को उपस्थिति और शिक्षा की गुणवत्ता सुनिश्चित करे। न्योता भोज कार्यक्रम को प्रोत्साहित किया जाए। मनरेगा के काम सभी ग्रामों में शुरू हो। पुराने अपूर्ण काम को प्राथमिकता से पूर्ण करे। साथ ही प्रधानमंत्री आवास का निर्माण तेज़ी से करे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ मिले। तेजी से आवास का निर्माण किया जावे। महतारी वंदन योजना और कृषक उन्नति योजना अंतर्गत डीबीटी के माध्यम से हितग्राहियों को अंतरित राशि का आहरण करने में लोगो को समय ना हो। धान की बम्फ़र ख़रीदी इस साल हुई है, इसका समुचित रख-रखाव हो। ताकि, धान ख़राब न हो। पीएम जनमन योजना को प्राथमिकता से क्रियान्वित करें।

• लोकसभा चुनाव की आचार संहिता शीघ्र ही प्रभावी हो सकती है। किंतु यह स्मरण रखा जाए कि आचार संहिता लागू रहने के दौरान लोक कल्याण के कार्य प्रभावित न हो। कानून व्यवस्था में भी किसी भी प्रकार की ढिलाई न हो।

• आम जनता के हितों को केंद्र में रखकर दायित्वों का निर्वहन सुनिश्चित किया जाए। आप सभी के कार्य करने का तरीका ऐसा हो कि जहां एक ओर जनता के मन में शासन व प्रशासन के प्रति विश्वास का भाव उत्पन्न होना चाहिए, वहीं दूसरी ओर अपराधियों व अराजक तत्वों के मन में कानून का भय विद्यमान होना चाहिए।

• शासन की प्राथमिकता संबंधी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। सीएम ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद आप लोगों के परफॉर्मेंस की फिर समीक्षा करूंगा। आप सभी को बहुत शुभकामनाएं।

कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने दिखाए कड़े तेवर

योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी
किसानों को बेवजह दफ्तर के चक्कर न लगवाएं
राजस्व प्रकरणों का प्राथमिकता से निराकरण करें
किसी भी जिले से भ्र्ष्टाचार की शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई होगी
कामों को टालने वाली पुरानी व्यवस्था तत्काल बदलें
पुलिस और प्रशासन के कामों पर मैं स्वयं नजर रख रहा हूं
कलेक्टर एसपी को और अधिक मेहनत करने की जरूरत
नागरिकों के काम समय सीमा में होने चाहिए
कलेक्टर एसपी की तारीफ जनता के द्वारा शासन तक पहुंचनी चाहिए
डीएमएफ का उपयोग क्षेत्र के विकास के लिए होना चाहिए
पहले डीएमएफ का बहुत दुरुपयोग हुआ है
डीएमएफ का दुरुपयोग होने पर सख्त कार्रवाई होगी
प्रधानमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन में तेजी लाएं
पिछली सरकार में आवास नहीं मिल पाए
बैंक से पैसा ना मिल पाने की शिकायत ना हो
हितग्राहियों को राशि आहरण के लिए अनावश्यक परेशान ना होना पड़े

कानून का राज हो

मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षकों से कहा कि ज़िले में क़ानून व्यवस्था दुरुस्त रहे। ज़िले में क़ानून का भय होना चाहिए। माफिया राज नहीं होना चाहिए। नये क़ानून के अनुरूप पुलिस को काम करना होगा। नये क़ानून की जानकारी सभी को होना चाहिए।

नक्सल पीड़ित क्षेत्रों में जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन को बहुत अच्छे तालमेल के साथ काम करना है। ऐसे क्षेत्रों में दोनों के समान लक्ष्य हैं, और वे लक्ष्य हैं विकास और सुरक्षा।

बस्तर में हमने नियद नेल्लानार योजना शुरू की है। इस योजना के क्रियान्वयन में आप लोगों की आपसी तालमेल के साथ-साथ जनभागीदारी की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण होगी।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here