CG News: भीषण गर्मी में वन्य प्राणियों को उपलब्ध कराया जा रहा पानी

0
204

कबीरधाम। भीषण गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। जंगलों से घिरे कबीरधाम जिले में भी भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। हालत ये है कि यहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। नौतपा में लोगों का हाल बेहाल है। घर से बाहर निकलते ही आदमी पसीने से तर-बतर हो जा रहा है। ऐसे मौसम में इंसानों के साथ-साथ वन्य प्राणियों का भी यही हाल है। वन्य प्राणी जंगलों में नाले सूखने के कारण इधर-उधर भटक रहे हैं। वन्य प्राणी यत्र तत्र झरिया गड्ढे आदि की तलाश कर अपने प्यास बुझाने का प्रयास कर रहे हैं।

 

















इस भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए वन्य प्राणियों को सुलभ जल उपलब्ध करने वन विभाग द्वारा जंगलों में सासर पीट का निर्माण कराया गया है। जिसमें टैंकरों के माध्यम से जल भरा जा रहा है। भोरमदेव अभ्यारण में ही लगभग 20 सासर पीट का निर्माण कराया गया है, जिसमें जल की उपलब्धता वनकर्मियों द्वारा सुनिश्चित की जाती है।

प्रत्येक सासर पीट में जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु पृथक-पृथक सासर पीट वार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसका लाभ वन प्राणियों को प्राप्त हो रहा है और वन्य प्राणी समय-समय पर सासर पीट से जाकर जल ग्रहण भी कर रहे हैं। इसके साथ ही बांधा, मादा घाट मार्ग में मंदिर के पास हैंड पंप से प्रतिदिन पानी भर कर रखा जाता है, जिसमें से बंदर एवं अन्य पक्षी जल ग्रहण करते हुए देखे जा सकते हैं।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here