CG NEWS: अंडरब्रिज नहीं खोलने पर जमीन पर लेट गए यह नेता, इस परेशानी से जूझ रहे लोग, 3 माह के भीतर दूसरी बार प्रदर्शन

0
37

डोंगरगढ़. कालका पारा को बुधवारी रेलवे चौक से जोडऩे वाले अंडरब्रिज को स्थाई रूप से खुलवाने की मांग को लेकर कांग्रेस की ओर से लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। तीन माह के भीतर कांग्रेस ने दूसरी बार प्रदर्शन किया। 15 जनवरी को प्रदर्शन के बाद कांग्रेस ने बुधवार को भी फिर से इस मुद्दे को लेकर रेलवे को घेरने का प्रयास किया। बावजूद इसके 3 माह बीत जानेेेे के बाद भी रेल प्रशासन ने इस मुद्देेे पर कोई सुध नहीं ली। इसको देखते हुए फिर से कांग्रेस द्वारा रेल रोको आंदोलन किया गया। वहीं दूसरी ओर रेल प्रशासन की माने तो 15 जनवरी हुए 3 प्रमुख मुद्दों को लेकर प्रदर्शन के बाद रेलवे ने दो मुद्दे मानते हुए आंदोलन के एक दिन पूर्व ही आदेश जारी कर 24 अप्रैल से दो प्रमुख लोकल को शुरू करने की बात कही है। परंतु नवरात्र में कलेक्टर के आदेश पर रेलवे के द्वारा 9 दिनों तक खुले अंडरब्रिज को फिर से बंद करने के आदेश को देखतेे हुए आंदोलन किया गया। आंदोलन की शुरुआत कालकापारा से हुई।

देखते ही देखते कुछ घंटों में बड़ा रूप ले लिया और यह कांग्रेसी आंदोलनकारी रेलवे का बैरीगेट तोड़ते हुए बुकिंग काउंटर तक पहुंच गए। लगभग 1 से डेढ़ घंटे तक अपनी मांग मनवाने के लिए ष्रघुपति राघव राजा रामए पतित पावन सीताराम ष् भजनों का गान के साथ रेल प्रशासन मुर्दाबादए रेलवे की तानाशाही नहीं चलेगीए नहीं चलेगी के नारों के साथ रेल प्रशासन को जगाने की कोशिश करते रहे। परंतु रेलवे के द्वारा उनकी मांग नहीं माने जाने पर विधायक भुनेश्वर बघेल और नवाज खान के नेतृत्व में कांग्रेसी अंडरब्रिज की और कूच कर दिए। रेल प्रशासन के द्वारा तगड़ी व्यवस्था के कारण इन आंदोलनकारियों को अंडरब्रिज से 50 मीटर पहले ही प्रशासन ने रोक लिया।











इस दौरान रेलवे प्रशासन और आंदोलन कर्ताओं के बीच नोकझोंक देखने को मिली। रेलवे प्रशासन के उप अभियंता अनादि मित्तल और आंदोलनकारियों के बीच में इस बात को लेकर समझौता हुआ कि 2 दिन के भीतर ही पॉजिटिव अप्रोच के साथ उच्च अधिकारी से वार्तालाप किया जाएगा। जल्द ही किसी नतीजे पर पहुंचा जाएगा।

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि अगर रेलवे प्रशासन इस बार भी ढुलमुल रवैया अपनाता है। अब 2 दिनों के बाद शहरवासी खुद ही इस अंडरब्रिज को दुपहिया व पैदल यात्रियों के लिए खोल देंगे। आज के इस रेल रोको आंदोलन में कांग्रेस की ओर से प्रमुख रूप से नेतृत्वकर्ता विधायक भुवनेश्वर बघेल, नवाज खान, राजगामी संपदा के अध्यक्ष विवेक वासनिक, पालिका अध्यक्ष सुदेश मेश्राम, ब्लॉक अध्यक्ष संजीव गोमास्ता, हरीश भंडारी, प्रदेश सचिव नलिनी मेश्राम, संध्या देशपांडे, इंद्रपाल सिंह राजा, युवा जिला अध्यक्ष संदीप गरवाल, नरेश करसे, पार्षद कृष्ण लिल्हारे, मनोज साहू, राहुल यादव, बल्लदेव यादव, ममता शिंदे, किरण मेश्राम के साथ भारी संख्या में महिला कार्यकर्ता आंदोलन में उपस्थित थे। आज के आंदोलन में महिला कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया।

नवाज ने किया सांसद का नया नामकरण: आज के जन आंदोलन सभा से सहकारी बैंक के जिला अध्यक्ष नवाज खान ने सांसद संतोष पांडे का नया नामकरण करते हुए बताया कि हमारी धर्मनगरी में संसद का असंतोष है। वे जनहित के मुद्दे को केंद्र सरकार तक पहुंचाने में विफल रहे हैं। अगर वे चाहते तो कब का अंडरब्रिज खुल जाता। परंतु हर बार शहरवासियों को नए.नए बहाने बताकर वे इस जन समस्या को गंभीरता से नहीं लिए। इस कारण हमें लगातार आंदोलन करना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए आज से हमारे शहर में उनका नया नामकरण किया जा रहा है असंतोष पांडे।

जिनके लिए कांग्रेसी लड़ रहे, वे व्यवसायी रहे नदारद: पिछले 3 वर्षों से रेलवे के द्वारा बंद किए गए अंडरब्रिज के कारण सबसे ज्यादा नुकसान रेलवे चौक के व्यवसायी व कालका पारा के रहवासियों को आवागमन में हुआ है। उसके बाद भी ये व्यवसायी हो या कालका पारा के रहवासी। आज के आंदोलन में कुछ लोगों को छोडक़र बाकी सब नदारद रहे। बता दें कि शहर के इस जनहित के मुद्दे को कांग्रेस लगातार उठाते हुए रेलवे प्रशासन से तकरार मोल ले रही है। उसके बाद भी व्यवसायी का समर्थन ना मिलना आंदोलन को कमजोर कर रहा है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here