CG News: बिजली 35 पैसे प्रति यूनिट सस्ती, अगले महीने कम आएगा बिल, फरवरी से अप्रैल के बीच दो बार वीसीए दरों में कमी

0
27

रायपुर। चुनावी साल में एक बार फिर राज्य सरकार ने बिजली दरों में कमी करते हुए लोगों को राहत दी है। छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (सीएसपीडीसीएल) ने इस वर्ष लगातार दूसरी बार वेरिएबल कास्ट एडजेस्टमेंट(वीसीए) में कमी की है। अप्रैल-मई महीने के लिए वीसीए की दर 78 पैसे प्रति यूनिट से घटाकर 43 पैसे प्रति यूनिट की गई है। वीसीए दरों में 35 पैसे की कमी की गई है। लगातार दो बार वीसीए चार्ज में कमी की वजह से बिजली बिल प्रति यूनिट अब 67 पैसे सस्ती हो गई है। इसका असर अगले महीने बिजली दरों में देखने को मिलेगा।

अप्रैल-मई के आगामी बिजली बिल में वीसीए अब 43 पैसे प्रति यूनिट लगेगा। इसके पहले फरवरी-मार्च के लिए वीसीए को 1.10 रुपये प्रति यूनिट से घटाकर 78 पैसे प्रति यूनिट किया गया था। इस वर्ष राज्य विद्युत नियामक आयोग ने जहां विद्युत टैरिफ में किसी तरह की वृद्धि नहीं की है। इससे विद्युत उपभोक्ताओं को पर्याप्त राहत मिलेगी। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग ने अधिसूचित बहुवर्षीय टैरिफ सिद्धांतों के अनुरूप विनियम-2021 की कंडिका-93 में निहित प्रावधानों के अनुपालन में अप्रैल-मई-2023 के लिए वीसीए चार्ज का निर्धारण किया है।











खरीदी गई बिजली से तय होता है वीसीए चार्ज
वीसीए चार्ज छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी द्वारा क्रय की गई बिजली की लागत के आधार पर तय होता है। छत्तीसगढ़ शासन के ऊर्जा संयंत्र छत्तीसगढ़ स्टेट पावर जनरेशन कंपनी से क्रय की गई बिजली सस्ती दर पर मिली है। इसमें आयोग द्वारा निर्धारित लागत की तुलना में 34.93 करोड़ एवं जल व सौर स्त्रोतों से 10.13 करोड़ रुपए सस्ती बिजली मिली है। एनटीपीसी से विद्युत नियामक आयोग द्वारा अनुमोदित दर की तुलना में 288 करोड़ रुपये की राशि अधिक देनी पड़ रही हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक विद्युत उत्पादन के लिए कोयला एवं तेल की आवश्यकता मुख्य रूप से ईंधन के रूप में विद्युत गृहों में होती है। इन दोनों प्रमुख घटकों की कीमत बाजार मूल्य के अनुरूप प्रत्येक दो माह में घटती-बढ़ती रहती है। इससे वीसीए चार्ज का निर्धारण होता है।

इस तरह होगा फायदा

घरेलू उपयोग के लिए 200 यूनिट पर 70 रुपये और 500 यूनिट पर 175 रुपये

घरेलू उपयोग के लिए- 1000 यूनिट खपत पर- 350 रुपये

छोटे मिनी स्टील प्लांट- 50 हजार यूनिट खपत पर- 17500 रुपये

मध्यम लघु उद्योग-20 हजार यूनिट खपत पर- 7000 रुपये

सूक्ष्म उद्योग- 5000 यूनिट-1750 रुपये

फैक्ट फाइल

वीसीए चार्ज पहले-78 पैसे

वीसीए चार्ज कमी- 35 पैसे की कमी (अप्रैल-मई के लिए)

वीसीए चार्ज अब-43 पैसे प्रति यूनिट

सितंबर में बढ़ी थी कीमतें

सितंबर-2022 की स्थिति पर गौर करें तो वीसीए चार्ज में बढ़ोतरी की गई थी। तब डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने 49 पैसे प्रति यूनिट का इजाफा किया था। इसके बाद वीसीए चार्ज 61 पैसे प्रति यूनिट से बढ़कर 1.10 रुपये प्रति यूनिट हुआ था।

न्यूज साभार नई दुनिया















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here