Bank Holidays in July 2024: जुलाई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें किस-किस दिन सरकारी छुट्टी, चेक करें पूरी लिस्ट

0
502

Bank Holidays in July 2024: अगले महीने यानी जुलाई 2024 में कुल 12 दिन बैंकों में छुट्टी रहेगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक, जुलाई में पड़ रहे अवकाश में रीजनल, नेशनल हॉलिडे के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं।

आपको बता दें कि जुलाई में कई बड़े मौके जैसे MHIP Day, कांग (रथयात्रा), मुहर्रम और शहीद ऊधम सिंह दिवस पड़ रहे हैं। जिसके चलते अलग-अलग राज्यों में छुट्टी के चलते बैंक बंद रहेंगे।











 

3 जुलाई (बुधवार): मेघालय में बेहदीनखलम (Beh DienKhlam) के मौके पर बैंकों में छुट्टी रहेगी। बेहदीनखलम (हैजा के दानव को भगाना) हर साल बुवाई के बाद जुलाई में मनाया जाता है, यह जैंतिया जनजातियों का सबसे महत्वपूर्ण नृत्य उत्सव है। यह उत्सव यात्रा भगवान से प्रार्थना करने का भी एक तरीका है, जिसमें भरपूर फसल के लिए उनका आशीर्वाद मांगा जाता है।

6 जुलाई (शनिवार): इस दिन मिज़ोरम में MHIP दिवस के मौके पर बैंक बंद रहेंगे। मिज़ोरम में हर साल 6 जुलाई को MHIP Day सेलिब्रेट किया जाता है। यह मिज़ो हमीछे इंसुइखौम पावल की स्थापना का स्मरणोत्सव है, जो राज्य का सबसे बड़ा महिला संगठन है। नाम का अर्थ है ” महिलाओं को एक साथ बांधना ”।

 

8 जुलाई (सोमवार): कांग (रथजात्रा) के मौके पर इस दिन मणिपुर में बैंक बंद रहेंगे। रथ यात्रा या स्थानीय रूप से कांग के रूप में जाना जाने वाला यह मणिपुर के सबसे लोकप्रिय त्योहारों में से एक है।

9 जुलाई (मंगलवार): सिक्किम में इस दिन बैंकों में छुट्टी रहेगा। दुनियाभर में बौद्ध धर्म मानने वाले सभी लोगों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और शुभ दिनों में से एक है। द्रुक्पा त्से-ज़ी का शुभ दिन तिब्बती चंद्र कैलेंडर के 6वें महीने (द्रुक्पा) के 4वें दिन (त्से-ज़ी) को पड़ता है।

16 जुलाई (मंगलवार): उत्तराखंड में हरेला के मौके पर बैंकों में अवकाश रहेगा। हरेला उत्तराखंड में हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी यह पर्व धूमधाम से मनाया जाता है।

17 जुलाई (बुधवार): मुहर्रम/अशूरा/यू तिरोत सिंग दिवस के मौके पर त्रिपुरा, मिज़ोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, हैदराबाद, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, यूपी, बंगाल, नई दिल्ली, पटना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

गौर करने वाली बात है कि बैंक ब्रांच भले ही बंद रहेंगी लेकिन ग्राहक फाइनेंशियल और नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन को नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंद, व्हाट्सऐप बैंकिंग  के जरिए कर सकेंगे।

तारीख दिन अवसर राज्य
3 जुलाई बुधवार बेहदीनखलम मेघालय
6 जुलाई शनिवार MHIP दिवस मिजोरम
7 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश पूरे देश में छुट्टी
8 जुलाई सोमवार कांग (रथजात्रा) मणिपुर
9 जुलाई मंगलवार द्रुक्पा त्से-ज़ी सिक्किम
13 जुलाई शनिवार महीने का दूसरा शनिवार पूरे देश में छुट्टी
14 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश पूरे देश में छुट्टी
16 जुलाई मंगलवार हरेला उत्तराखंड
17 जुलाई बुधवार मुहर्रम/अशूरा/यू तिरोत सिंग त्रिपुरा, मिज़ोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, हैदराबाद, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, यूपी, बंगाल, नई दिल्ली, पटना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश, श्रीनगर
21 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश पूरे देश में छुट्टी
27 जुलाई शनिवार चौथा शनिवार पूरे देश में छुट्टी
28 जुलाई रविवार साप्ताहिक अवकाश पूरे देश में छुट्टी















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here