पुरी में फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एफएफओआई) द्वारा स्थापित 108 फीट स्मारकीय ध्वज स्तंभ के ऊपर 36 फीट का विशाल तिरंगा फहराया गया

0
32

माननीय राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने एफएफओआई के अध्यक्ष नवीन जिंदल, उपाध्यक्ष की उपस्थिति में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। शालू जिंदल और पुरी जिले के मंत्री और विधायक

ओडिशा को एफएफओआई से चौथा स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज मिला











पुरी: माननीय राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने पुरी शहर के बाटागांव छक में फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया (एफएफओआई) द्वारा स्थापित 108 फीट ऊंचे स्मारक ध्वज स्तंभ पर 36 फीट x 24 फीट का विशाल तिरंगा फहराया। एफएफओआई के अध्यक्ष श्री नवीन जिंदल, उपाध्यक्ष श्रीमती। शालू जिंदल, माननीय राज्य मंत्री (प्रभारी) स्कूल और जन शिक्षा श्री समीर रंजन दाश, माननीय राज्य मंत्री (प्रभारी) ईएंडआईटी और खेल और युवा सेवाएं श्री तुषार कांति बेहरा, माननीय विधायक श्री जयंत कुमार सारंगी और जिले के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

इस अवसर पर बोलते हुए, माननीय राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल ने भारतीयों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए देश भर में स्मारक ध्वज स्थापित करने के लिए फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया और इसके अध्यक्ष श्री नवीन जिंदल की भूरि-भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ की भूमि पुरी में राष्ट्रीय ध्वज को स्थापित करना, तिरंगा के प्रतीक विश्व भाईचारे और शांति का पर्याय है।

एफएफओआई के अध्यक्ष श्री नवीन जिंदल ने कहा, “तिरंगा सभी भारतीयों का गौरव है। यह राजनीतिक, सामाजिक या धार्मिक संबद्धता से ऊपर है। फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया सभी भारतीयों, विशेषकर युवाओं को राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने में गर्व महसूस करने के लिए प्रेरित करने का लगातार प्रयास कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि यह स्मारकीय झंडा भगवान जगन्नाथ के निवास स्थान पुरी के खूबसूरत क्षितिज में रंग भरेगा। हर दिन, हजारों श्रद्धालु और पर्यटक पुरी आते हैं और यह स्मारक ध्वज उनके आकर्षण का एक और स्थान होगा।

जिंदल ने पुरी के शहीदों श्री जयी राजगुरु, श्री चाखी खुंटिया और स्वतंत्रता सेनानियों पंचसखा और अन्य लोगों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और देश के प्रत्येक नागरिक को सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार देने के लिए उनके दशक भर के संघर्ष के बारे में बात की।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और पुरी जिला प्रशासन के सहयोग से स्मारक फ्लैगपोल स्थापित किया गया है। पुलिस बैंड से सुसज्जित जिला पुलिस टीम ने 36 x 24 फीट के स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज को 108 फीट के खंभे के शिखर तक फहराया।

श्री नवीन जिंदल ने 2004 में एक दशक की लंबी कानूनी लड़ाई के बाद पूरे वर्ष सभी नागरिकों के लिए राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित करने का कानूनी अधिकार जीता। श्री नवीन जिंदल और श्रीमती के नेतृत्व में एफएफओआई। शालू जिंदल ने 2009 में भारत में स्मारकीय झंडे की अवधारणा पेश की थी। तब से एफएफओआई ने देश भर में 100 से अधिक स्मारकीय झंडे लगाए हैं। ओडिशा में एफएफओआई ने पहले ही अंगुल, भुवनेश्वर और बोनाई में तीन स्मारकीय झंडे लगाए हैं।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here