सांसद नवीन जिंदल के नेतृत्व में भारतीय इस्पात संघ के प्रतिनिधिमंडल ने ओडिशा के मुख्यमंत्री से मुलाकात की, जिंदल बोले ओडिशा के अंगुल में दुनिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट बनाएंगे”

0
752

 

भुवनेश्वर. तीसरी बार लोकसभा के सांसद और जिंदल स्टील एंड पावर के चेयरमैन नवीन जिंदल ने कल भारतीय इस्पात संघ के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए ओडिशा के नवनियुक्त मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी से मुलाकात की।











प्रतिनिधिमंडल में ओडिशा के सभी प्रमुख इस्पात निर्माता शामिल थे, जिन्होंने मुख्यमंत्री को बधाई दी और नई सरकार के तहत ओडिशा के इस्पात उद्योग के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त की। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बैठक के दौरान जिंदल ने अपने समृद्ध खनिज संसाधनों और रणनीतिक भौगोलिक स्थिति के कारण भारतीय इस्पात उद्योग में ओडिशा की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की।

उन्होंने इस्पात उद्योग में हरित ऊर्जा और संधारणीय प्रथाओं के महत्व पर जोर दिया। प्रतिनिधिमंडल ने इस्पात उद्योग के आगे विस्तार और विशेष ग्रेड इस्पात और हरित इस्पात के निर्माण के संभावित अवसरों पर भी चर्चा की, जो राज्य के आर्थिक विकास में भी योगदान देगा।

इस्पात उद्योग के नेताओं ने राज्य में इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बुनियादी ढांचे के विकास और स्लरी पाइपलाइनों जैसी टिकाऊ परियोजनाओं की आवश्यकता पर जोर दिया। मीडिया को संबोधित करते हुए जिंदल ने बताया कि जिंदल स्टील एंड पावर (जेएसपी) ओडिशा अंगुल में स्टील प्लांट के विस्तार पर काम कर रही है और अगले साल यह 12 एमटीपीए स्टीलमेकिंग क्षमता हासिल कर लेगी। वर्तमान में, जेएसपी ओडिशा के अंगुल में 6 एमटीपीए स्टील-मेकिंग सुविधा का संचालन कर रही है।

“जेएसपी ओडिशा के औद्योगिक और आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है और उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सरकार के साथ साझेदारी में काम करेगी।” जिंदल ने कहा, “अगले छह वर्षों में, हम ओडिशा के अंगुल में दुनिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट बनाएंगे।” जिंदल ने उन्नत कौशल कार्यक्रमों के नए क्षितिज और उद्योगों और ऐसे कौशल केंद्रों के बीच सहयोग की गुंजाइश को समझने के लिए सीवी रमन ग्लोबल यूनिवर्सिटी, सेंचुरियन यूनिवर्सिटी की ग्राम तरंग परियोजना और भुवनेश्वर में वर्ल्ड स्किल सेंटर का भी दौरा किया। उन्होंने कौशल सुविधाओं में ओडिशा की सफलता की बहुत सराहना की।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here