रायगढ़

पांच मिनट में बना आयुष्मान कार्ड, अब बीमार होने पर इलाज की चिंता नहीं

विकसित भारत संकल्प यात्रा में लोगों को मिल रहा भरपूर फायदा, लाभार्थी कर रहे अनुभव साझा

रायगढ़, 18 जनवरी 2024/ श्रीमती मंगलमती निषाद एवं श्रीमती गुरूबारी महंत ने बताया कि मोदी की गारंटी वाली गाड़ी हमारे ग्राम-मुरा आयी थी। इस दौरान यहां शिविर का भी आयोजन किया गया। आयुष्मान कार्ड के बारे में सुने थे कि बीमार होने पर उससे नि:शुल्क इलाज हो जाता है। लेकिन बनवा नहीं पा रहे थे क्योंकि घर-परिवार के कामकाज से समय नहीं मिल पाता था। जिसकी वजह से कार्ड नहीं बन पाया था। आज यहां शिविर के माध्यम से बिना मेहनत किए सिर्फ डाक्युमेन्ट जमा करने पर मात्र 5 मिनट में ही आयुष्मान कार्ड बन गया है। घर बैठे आयुष्मान कार्ड बनने से दोनों महिलाओं ने कहा कि अब तो बीमार होने पर इलाज की चिंता नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि वाकई ये मोदी की गारंटी है, जिससे शासकीय योजनाओं का लाभ अब बैठे द्वार तक पहुंच रही है। लाभार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को खुशी-खुशी धन्यवाद ज्ञापित किये।

उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर स्थलों में एलईडी स्क्रीन मोबाइल वैन पहुंच रही है। जिसमें एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन करने के साथ ही लघु चलचित्रों से विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य की जानकारी जनसामान्य को दी जा रहीं हैं। शिविर स्थल में शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने एवं योजनाओं का लाभ लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे है। यहां आयोजित शिविर में मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत हितग्राहियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के संबंध में अपने अनुभव साझा करते हुए जनसामान्य को योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रोत्साहित कर रहे हैं।
विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान आयोजित शिविर में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना, जल जीवन मिशन, आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, वन नेशन वन कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, आधार अपडेशन, जीवन ज्योति बीमा, केसीसी, जैसी विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ हितग्राहियों से आवेदन लिए गए। शिविर में लोगों की समस्याओं का भी समाधान किया जा रहा है, वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जाँच तथा दवाइयां भी उपलब्ध कराई जा रही है।

19 जनवरी को यहां लगेंगे शिविर
विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ कल 19 जनवरी को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां शिविर के माध्यम से केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पोड़ीछाल, बनहर, चुहकीमार एवं तरेकेला, खरसिया विकासखण्ड के बड़े देगांव, छोटे देगांव, पतरापाली एवं गाड़ाबोरदी, रायगढ़ विकासखण्ड के पटेलपाली एवं तमनार विकासखण्ड के भुईकुर्री एवं राबो शामिल है।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button