रायगढ़

वर्षों के संघर्ष, प्रतीक्षा और तपस्या के उपरांत आज विराजमान हुए हमारे प्रभु श्री राम-वित्त मंत्री ओपी चौधरी

प्रभु श्री राम जी के चरित्र एवं उनके जीवन पर लिखी रामचरित मानस में इतनी ताकत है कि पूरी दुनिया को दिखाती है सर्वश्रेष्ठ रास्ता
वित्त मंत्री ने प्रभु श्री राम के दर्शन कर देश एवं प्रदेश के खुशहाली की कामना की

रायगढ़, 22 जनवरी 2024/ श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर जिला स्तरीय कार्यक्रम श्री राम मंदिर गांधीगंज रायगढ़ में आयोजित किया गया। मौके पर वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी मंदिर पहुंचे और महाआरती कर सर्वमंगल की कामना की। इस पावन अवसर पर उन्होंने श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण भी किया।

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि वर्षो के संघर्ष, प्रतीक्षा और तपस्या के उपरांत आज हमारे प्रभु श्री राम विराजमान हुए हैं। आज का यह ऐतिहासिक दिवस छत्तीसगढ़, भारत ही नहीं अपितु सनातन परंपरा में आस्था रखने वाले पूरी दुनिया के लोगों के लिए गौरव और भावुक कर देने वाला दिन है। श्री चौधरी ने कहा कि यह केवल अयोध्या के श्री राम मंदिर का ही नहीं, बल्कि पूरे भारत की प्राण प्रतिष्ठा है।

वित्त मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि आज श्री राम जी का जो चरित्र है, रामचंद्र जी के जीवन पर लिखी जो रामचरित मानस है, उसमें इतनी ताकत है कि न केवल छत्तीसगढ़ को, भारत को बल्कि पूरी दुनिया को को एक सर्वश्रेष्ठ रास्ता दिखाने की ताकत रखती है। हम किसी भी युग में जाकर देखे तो हर युग में कुछ बुराईयां रहती है और बहुत सारी अच्छी ताकतें रहती है। बुराईयों एवं अच्छी ताकतों की लड़ाई हर युग की सच्चाई है। सदगुणों और दुर्गुणों के बीच द्वंद चलता रहता है, लेकिन विजय हमेशा सदगुण की होती है, यह हमारी संस्कृति कहती है। हर युग में जो कलियुग रहता है उस कलियुग को हम दुर्गुणों के रूप में देख सकते है। रामचरित मानस में भी कलियुग का वर्णन है, हर युग के दुर्गुणों का वर्णन है और वही राम चरित मानस में कहा गया कि कोई अबुध नहीं होगा, कोई लक्षण विहीन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि आज हम समाज में श्रेष्ठ शिक्षा, स्वास्थ्य व्यवस्था एवं हमारे संस्कृति के प्रति सम्मान को लेकर आगे बढ़े। समाज में किसी भी रूप में भूमिका निभा रहे लोगों के लिए रामचरित मानस एक बहुत बड़ी प्रेरणा है। भगवान श्री राम के आदर्श जीवन से उनके मर्यादा पुरूषोत्तम चरित्र से हम सब लोग प्रेरणा ले और अपने खुद के जीवन में आगे चीजों को अच्छा करें और समाज को एवं देश को आगे बढ़ाने की दिशा समर्पित भाव से काम करें।

इस अवसर पर श्री उमेश अग्रवाल, श्री गुरूपाल भल्ला, श्री सुभाष पाण्डेय, श्री गौतम अग्रवाल, श्री विवेक रंजन सिन्हा, श्री सुरेश गोयल, कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल, एसएसपी श्री सदानंद कुमार, सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्दर यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय महादेवा, सहायक कलेक्टर श्री युवराज मरमट, आईपीएस श्री आकाश श्रीश्रीमाल, आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, एसडीएम रायगढ़ श्री गगन शर्मा, उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव, सहायक नोडल श्री अनिल बाजपेयी सहित जिले के गणमान्य नागरिक एवं जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

मानस मंडलियों द्वारा किया गया राम चरित मानस का पाठ
श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मानस मंडलियों ने राम चरित मानस का पाठ कर पूरे पंडाल को भक्तिमय बना दिया। इस मौके पर उपस्थित श्रद्धालु भी राम नाम का जाप करते दिखाई दिए। मानस मंडली में ग्राम बनसिया के श्री मनोहर पटेल, उसरौट के श्री रामलाल, मुरालीपाली के श्री नीलाम्बर पटेल एवं ग्राम-देवरी के श्री ब्रजलाल चौहान की मंडली शामिल रही।

R.O. No. 12710/ 17

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button