Raigarh News: दिवाली में बाजार हुआ गुलजार, खरीदारी करने उमड़ी लोगों की भीड़, आकर्षक और रंग-बिरंगी झालरों से चमक से जगमगा रहा बाजार

0
70

रायगढ़ । दीपावली पर्व की शुरुआत 29 अक्टूबर को धनतेरस से होगी। 30 को नरक चौदस और 31 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा (मुख्य दिवाली ) का पर्व मनेगा। वहीं एक नवंबर को गोर्वधन पूजा और दो नवंबर को भाईदूज मनेगा। उत्साह, उमंग के इस त्योहार को मनाने की तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है।

दीप उत्सव दीपावली त्योहार को देख लोग अपनी घर आंगन से लेकर व्यापारी प्रतिष्ठान में रंगरोगन कर त्योहार की तैयारी पूरी कर ली है । अब दो दिन बाद दिवाली जिसे देख लोग अब खरीदारी करने बाजार पहुच रहे है। दीपावली की बाजार सज कर गुलजार हो चुका है। लोग अभी से खरीदारी करने में जुट गए है । दीपोत्सव और धनतेरस का त्योहार को लेकर शहर का बाजार सजधज कर तैयार हैं। मॉल्स और बाजारों में ग्राहकों की भीड़ लग रही हैं. दुकानों के डिस्प्ले स्पेस को आकर्षक कोटेशन और रंग-बिरंगे सामानों से सजाया गया है और हर ओर ऑफर तथा डिस्काउंट्स की भरमार हैं. खासकर इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर और होम अप्लायंसेज के सेक्टर में इन दिनों खरीदारी जोरों पर हैं। सड़कों और चौक-चौराहों पर भी फुटपाथी दुकानें सज चुकी हैं. मेन रोड र से लेकर बाजार तक रंग-बिरंगी और झालरों की चमक से लाइट्स बाजार जगमगा रहे हैं। आटो मोबाइल लाइन में अभी से तेजी आ गई है। दो- पहिया वाहन से लेकर चार पाहिया १ वाहन पहले से बुक कराए जा चुके हैं। बर्तन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामानों और झालर मोमबत्ती से लेकर 1 दीपक और मूर्तियों तक के व्यवसायी इन दिनों दीपावली और धनतेरस पर्व की तैयारियों में जुट गए हैं। घर की पेंटिंग हो या नए वाहन, 1 मिठाई हो सजावट के सामान हर व्यवसाय से जुड़े लोग इस अवसर पर अच्छा व्यवसाय करने की उम्मीद में बड़ी तन्मयता से तैयारियों में जुटे हैं। शहर में चक्रधर नगर चौक, गोपी टॉकीज मार्ग, गांधी प्रतिमा मार्ग, गौरी शंकर मंदिर रोड़, रामनिवास टॉकीज रोड़, नटवर स्कूल के किनारे सहित अन्य स्थानों पर दीपावली पूजन में प्रयुक्त होने वाली सामग्री के दुकान लगायी गई है जहां बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंच रहे हैं।























बनने लगी है मिठाई व पकवान

दीपावली पर्व को लेकर मिठाई दुकानदारों में भी तैयारी तेज हो गई है। शहर के सभी छोटे-बड़े मिष्ठान दुकानें हो, सभी में विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट मिठाई बनने लगी है। दिवाली में काजू बर्फी, काजू, गजक, काजू और केसर, लडडू के साथ अन्य प्रकार की मिठाइयों की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। 

कपड़ा बाजार में रौनक

कपड़ा बाजार में अभी से रौनक है कि पर्व के दौरान इन कपड़ों आ चुका है। इसकी मुख्य वजह यह दुकानों में इतनी अधिक भीड़ रहती कि मनपसंद रेडीमेड कपड़े मिलना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में लोग पर्व के लिए अभी से कपड़ा खरीदकर रहे हैं, ताकि पर्व के दौरान उन्हें छटे हुए कपड़ा न खरीदना पड़े। साथ ही शहर में बर्तनों की दुकानें भी सज चुकी हैं. धनतेरस पर स्टील, पीतल और कांसे के बर्तनों की मांग सबसे अधिक होती हैं. लोग बड़ी संख्या में बर्तन खरीदने के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं।

 ज्वेलरी दुकानों में विशेष तैयारी

 धनतेरस पर सोने और चांदी की खरीदारी शुभ मानी जाती है और इसी के तहत ज्वेलरी बाजार में विशेष रेंज तैयार की गई हैं. कारोबारियों ने ग्राहकों की डिमांड के मुताबिक डिजाइन तैयार किए है और दुकानों में ताकि ग्राहकों की संख्या को आसानी अतिरिक्त स्टाफ तैनात किया गया है। संभाला जा सके. खास डिजाइनों आभूषण और उपहारों के साथ ग्राहकों को लुभाने की पूरी तैयारी की गई हैं. ज्यादातर लोग धनतेरस के दिन सोना-चांदी खरीदते हैं, पर अभी से अपने पसंद के अनुसार सोने- चांदी के आभूषण बुक कराया जा रहा है। वहीं खरीदी धनतेरस को की जाएगी।

 





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here