Raigarh News: पहाड़ पर मिले युवक की लाश मामले में खुलासा, बाइक हड़पने के लिए की थी हत्या, नाबालिग समेत तीन गिरफ्तार

0
198

 

रायगढ़ । एसपी दिव्यांग कुमार पटेल के कुशल दिशा निर्देशन एवं मार्गदर्शन पर तमनार पुलिस ने गत दिनों केंदाडोंगरी पहाड पर मिले युवक की लाश मामले में हत्या का अपराध पंजीबद्ध कर मामले का त्वरित रूप से पटाक्षेप किया गया है । एडिशनल एसपी आकाश मरकाम ने प्रेस कांफ्रेस में घटना का खुलासा कर बताए कि तमनार पुलिस ने अज्ञात मृतक की शव की शिनाख्तगी कर मामले में मिले एक-एक साक्ष्य को जोड़ते हुए अज्ञात 3 आरोपियों को हिरासत में लिया गया है, जिनमें एक नाबालिग है । आरोपियों ने मृतक की बाइक को हासिल करने के लिए उसकी हत्या करने की बात कबूल की गई है । तीनों आरोपियों को हत्या और साक्ष्य छिपाने के अपराध में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा जा रहा है ।

















घटना का विवरण

थाना तमनार क्षेत्र अंतर्गत 20 अक्टूबर को ग्राम बांजीखोल जाने वाली केंदाडोंगरी पहाड में एक अज्ञात युवक का शव पडा मिला । सूचक ग्राम कोटवार भोजराम चौहान की सूचना पर मर्ग क्रमांक 82/2024 धारा 194 BNSS कायम कर जांच में लिया गया, मृतक का शव लगभग तीन – चार दिन पूर्व का प्रतीत हो रहा था, पंचनामा पर मृतक के पास से मिले ब्रेसलेट, चाबी, छिंटदार फूलशर्ट, नीला रंग का जींस पेंट प्लास्टिक चप्पल और मोबाइल नंबर लिखा हुआ एक कागज का टुकड़ा मिला जिसे सुरक्षित रख कर शव का कफन-दफन किया गया । प्रथम दृष्टिया मामला “हत्यात्मक” प्रतीत होने पर मामले को गंभीरता से लेते हुए थाना प्रभारी तमनार निरीक्षक आशीर्वाद राहटगांवकर द्वारा मृतक की पहचान के लिए मृतक के फोटोग्राफ्स विभिन्न व्हाटसअप ग्रुप में शेयर कर जानकारी ली जा रही थी तथा मृतक के पास से कागज में नोट किया हुआ मोबाइल नंबर से जानकारी जुटाते हुए मृतक के परिजनों तक पहुंची । दूसरे ही दिन शव का उत्खन्न पश्चात ग्राम बिछिनारा नया रामपुर, घरघोडा निवासी श्यामलाल लोधा द्वारा अज्ञात मृतक की शिनाख्त अपने पुत्र टिकेश्वर लोधा ( उम्र 19 वर्ष) के रूप में की गई । शव के पीएम रिपोर्ट से थाना तमनार में अज्ञात आरोपी के विरूद्ध 24 अक्टूबर को अपराध क्रमांक 268/2024 धारा 103(1), 238(क) BNS पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया ।

अज्ञात आरोपियों तक पहुंची पुलिस-
मृतक की शिनाख्तगी पश्चात टीआई आशीर्वाद राहटगांवकर के नेतृत्व में पुलिस टीम मृतक के रिस्तेदारों, दोस्तों से सिलसिलेवार पूछताछ के क्रम को बढ़ाया गया, जिसमें मृतक को अंतिम बार उसके नरेन्द्र उर्फ बोनु सारथी निवासी कंचनपुर, घरघोड़ा के साथ देखे जाने की जानकारी मिली । तत्काल नरेन्द्र के घर दबिश दिया गया जो आरोपी फरार था । पुलिस ने मुखबीर लगाकर जानकारी ली गई जिसमें 16 अक्टूबर को नरेन्द्र, टिकेश्वर को विजय चौहान (सराईडिपा) और नाबालिग बालक के साथ होने की जानकारी मिली । 24 अक्टूबर को ही आरोपित विजय चौहान और नाबालिग बालक को पुलिस ने दबिश देकर पकड़ा । आरोपी विजय चौहान ने नरेन्द्र और नाबालिग लड़के के साथ मिलकर घटना कारित करना स्वीकार किया । छापेमारी में फरार आरोपित नरेन्द्र उर्फ बोनु सारथी को कल हिरासत में लिया गया ।

बाइक के लिए दोस्त की हत्या

जानकारी के मुताबिक टिकेश्वर लोधा (मृतक) को उसके पिता ने KTM ड्यूक बाइक खरीद कर दी थी । आरोपियों ने अपने मेमोरेंडम कथन में बताए कि 15 अक्टूबर को टिकेश्वर लोधा अपने KTM बाइक से नरेंद्र उर्फ बोनु सारथी के घर आया था । दूसरे दिन 16 अक्टूबर के शाम दोंनो बाइक पर घूमने जाने निकले । रास्ते में ग्राम सराईडिपा पर नरेन्द्र ने अपने दोस्त विजय चौहान और नाबालिक भी अपने KTM बालक में बिठाकर मेला देखने जाने साथ लिये । इन्होंने बाइक में पेट्रोल डलाये और करीब आधा लीटर पेट्रोल प्लास्टिक बॉटल में रख लिये फिर चारों रोडोपाली होते बांजीखोल जंगल अंदर गये वहां नशा किये, वहीं टिकेश्वर लोधा घास में लेट हुआ । उसी समय नरेंद्र ने विजय और नाबालिक लड़के को टिकेश्वर की हत्या कर KTM बाइक हथियाने की प्लानिंग बताई और बताया कि बाइक को तीनों बारी-बारी से उपयोग करेंगे । वहीं पेट्रोल डालकर टिकेश्वर की हत्या को अंजाम देने वाले थे पर टिकेश्वर के जागने से घटना को वहां अंजाम नहीं दे पाये तो वापस चारों घरघोड़ा आ गए । रात में घरघोड़ा के एक ढाबा खाना खाने गये, ढाबा में टिकेश्वर और नाबालिग लड़के को छोड़कर नरेन्द्र और विजय बाइक लेकर घूमने निकल गये । रातभर घूमने के बाद सुबह फिर चारों बाइक पर बांजीखोल जंगल गये । बाइक को रोड़ किनारे बुढा मंदिर के पास खड़ी कर पैदल पहाड़ चढने लगे । उसी समय जंगल से सराई का गेडा (लकड़ी) तोड़कर विजय ने टिकेश्वर टिकेश्वर के सिर पीछे से 3-4 बार मारा जिससे टिकेश्वर पत्थर पर गिरा फिर नरेन्द्र ने चाकू, अपचारी बालक ने पत्थर, लात घुसों से टिकेश्वर पर हमला कर उसकी हत्या कर दिये । मामले में लूट और षड्यंत्र के अनुरूप धारा 61(2), 309(6),3(5) BNS जोड़ा गया है ।

पुलिस ने आरोपियों से घटना में प्रयुक्त गेडा (लकडी), चाकू, पत्थर, घटना समय पहने कपड़े, KTM ड्यूक बाइक बरामद किया गया है । आरोपित विधि के साथ संघर्षरत बालक तथा विजय चौहान को कल न्यायिक रिमांड पर पेश कर जेल दाखिल किया गया है तथा आज आरोपी नरेंद्र उर्फ बोनू सारथी को आरोपियों को हत्या के अपराध में गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा जा रहा है ।

एसपी दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन व एडिशनल एसपी आकाश मरकाम के मार्गदर्शन पर मामले के संपूर्ण का त्वरित पटाक्षेप में थाना प्रभारी तमनार निरीक्षक आशीर्वाद रहटगांवकर, सहायक उप निरीक्षक खेमराज पटेल, प्रधान आरक्षक संतोष कुर्रे, अनूप कुजूर, आरक्षक अनूप मिंज, भीष्मदेव सागर, हरीश पटेल (थाना घरघोड़ा) की सराहनीय भूमिका रही।

 





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here