Raigarh News: कलेक्टर गोयल ने जिला स्तरीय सतर्कता समिति तथा जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति की ली बैठक

0
29

हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम 2013 क्रियान्वयन के संबंध में हुई चर्चा
हाथ से मैला ढोने दिखने पर राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14420 एवं निदान 1100 दे सकते है सूचना

रायगढ़, 24 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम 2013 के क्रियान्वयन के संबंध में जिला स्तरीय सतर्कता समिति एवं जिला स्तरीय सर्वेक्षण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री जितेन्द्र यादव एवं आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवशी उपस्थित रहे।













कलेक्टर  गोयल ने जिले में हाथ से मैला ढोने वाले कर्मचारियों के संबंध में जानकारी ली। जिस पर समिति द्वारा बताया गया कि वर्तमान में जिले में हाथ से मैला ढोने वाले नहीं है। निगम आयुक्त ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में सेप्टिक टैंक इत्यादि स्थानों के सफाई हेतु कुशल कर्मी के साथ वाहन उपलब्ध है।


कलेक्टर गोयल ने हाथ से मैला न ढोने संबंधी जागरुकता हेतु शहर में प्रचार-प्रसार सामग्री वितरण एवं सर्वेक्षण के संबंध में चर्चा की एवं समिति के समक्ष प्रचार सामग्री के वितरण को दर्शाने के साथ ही प्रचार सामग्री शहर के विशिष्ट स्थानों के साथ रेल्वे स्टेशन में चस्पा करने के निर्देश दिए ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सके। कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि हाथ से मैला उठाने संबंधी गतिविधियों के रोकथाम के लिए टोल फ्री नंबर 14420 एवं निदान हेल्प लाइन 1100 में कॉल कर सूचित कर सकते है। उन्होंने उपस्थित समिति के सदस्यों को इस दिशा में बेहतर कार्य करने हेतु निर्देशित किया ताकि अधिनियम अंतर्गत प्रभावितों को इसका लाभ मिल सके।


इस अवसर पर सहायक संचालक आदिम जाति कल्याण विभाग सुश्री आकांक्षा पटेल, प्रबंधक रेलवे स्टेशन रायगढ़, जिला योजना एवं सांख्यिकी अधिकारी सिलवेस्टर कुजूर, जिला कोषालय अधिकारी ज्योति सिंह, सुरेन्द्र चौहान,  परमेश्वर चौहान, कविता बेहरा, उर्मिला महानंद, अनसुईया चौहान सहित समिति के सदस्य उपस्थित रहे।





LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here