बीजेपी ने पूर्व सांसद सुनील सोनी को बनाया प्रत्याशी, रायपुर दक्षिण से लड़ेंगे उप चुनाव

0
65

रायपुर। बीजेपी ने सुनील सोनी को रायपुर दक्षिण से अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। वे रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से उप चुनाव लड़ेंगे। सोनी रायपुर के पूर्व सांसद रह चुके हैं। पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 में उनका टिकट काटकर वरिष्ठ बीजेपी नेता और मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर सांसदी का टिकट दिया था। जिसमें वो विजयी रहे। रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने उन्हें विधायक का टिकट मिलने पर बधाई और शुभकामनायें दी हैं। सोनी अग्रवाल के बेहद करीबी माने जाते हैं। इसलिये ये पूरी तरह से कहा जा सकता है कि पार्टी ने उनके पसंद के उम्मीदवार का ख्याल रखा है। क्योंकि बृजमोहन अग्रवाल रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से 8 बार विधायक रह चुके हैं। उसके बाद इस बार के लोकसभा चुनाव में सांसद बने।

 











चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ के रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के उप चुनाव के लिए तारीख का ऐलान कर दिया है। रायपुर दक्षिण विधानसभा में उप चुनाव 13 नवंबर 2024 को होगा। वहीं 23 नवंबर 2024 को परिणाम घोषित किए जाएंगे। नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर, नामवापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर, उपचुनाव की तारीख 13 नवंबर और मतगणना 23 नवंबर को है। रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफा देने के बाद इस सीट पर उपचुनाव होगा। यहां पर 13 नवंबर को उप चुनाव होगा। 23 नवंबर को मतगणना होगी।

बीजेपी ने बुलाई थी बैठक
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने हाल ही में अपने नेताओं की बैठक बुलाई थी। इसमें कई संभावित उम्मीदवारों के नामों पर विचार किया गया। बैठक में सुनील सोनी का नाम सबसे पहले चल रहा था। इसके बाद संजय श्रीवास्तव, केदार गुप्ता, मीनल चौबे, नंदन जैन और सुभाष तिवारी जैसे सीनियर नेताओं के नामों पर चर्चा हुई थी। इनमें सुनील सोनी के नाम पर मुहर लगाई गई है। उम्मीदवारों के चयन में जातिगत समीकरण और जीतने की संभावनाओं पर भी फोकस किया गया है।

कौन हैं सुनील सोनी, जानें उनका सियासी सफर
पहली बार रायपुर जिले की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सुनील सोनी चुनावी ताल ठोकेंगे।
वो ओबीसी वर्ग से आते हैं। सोनी साल 2019 से 2024 (लोकसभा चुनाव होने तक) रायपुर के सांसद रह चुके हैं। सोनी आरएसएस पृष्ठभूमि से आते हैं, इसलिये राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में भी उनकी पकड़ मानी जाती है। उनका जन्म 28 नवंबर 1961 में हुआ था। उनके पिता भी संघ से जुडे़ थे।
एबीवीपी नेता के रूप में की राजनीति की शुरूआत।
वो दुर्गा कॉलेज रायपुर के छात्रसंघ अध्यक्ष रहे।
इसके बाद पहली बार रायपुर से पार्षद बने।
साल 2003 से 2010 तक दो बार रायपुर के मेयर रहे।
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सांसद बने।

बृजमोहन ने दी बधाई
सुनील सोनी का नाम घोषित किए जाने पर रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने सोनी को बधाई और शुभकामनाएं दी है। लगे हाथ ही रायपुर में प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर जनता से उन्हें जिताने की अपील भी की है।

सांसद बनने पर बृजमोहन ने दिथा था इस्तीफा
विधानसभा चुनाव 2023 में रायपुर दक्षिण सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल विधायक निर्वाचित हुए थे। इसके बाद उन्हें स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा मंत्री बनाया गया। लोकसभा चुनाव 2024 में उन्हें सांसद का टिकट मिलने पर वो रायपुर के सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद उन्होंने रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस ने अभी तक नहीं की प्रत्याशी घोषित
दूसरी ओर कांग्रेस ने अभी तक इस सीट पर अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किये हैं। वो कभी भी इस सीट पर चुनाव नहीं जीत पाई, लेकिन इस बार पार्टी ने जीत के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है। इस कार्य के लिए कांग्रेस ने नौ सदस्यीय चुनाव प्रबंधन समिति का गठन किया है। इसमें 6 पूर्व मंत्री और कई वरिष्ठ नेताओं को जिम्मेदारी दी गई है। इस कमेटी में पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा, रविन्द्र चौबे, मोहन मरकाम, शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, पूर्व पीसीसी चीफ धनेंद्र साहू और पूर्व विधायक कुलदीप जुनेजा शामिल हैं।

अब देखने वाली सबसे बड़ी और खास बात ये है कि रायपुर दक्षिण सीट पर भाजपा को सीट बनाए रखने की चुनौती है , तो वहीं कांग्रेस हर हाल में इस सीट को जीत कर अपना कब्जा जमाना चाहती है।

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट उप चुनाव 2024: फैक्ट फाइल
उप चुनाव- 13 नवंबर
मतगणना- 23 नवंबर
नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर
नामवापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर

नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर
जिला निर्वाचन आयोग ने रायपुर दक्षिण विधानसभा उप चुनाव के लिये अधिसूचना जारी कर दी है। अब रायपुर दक्षिण क्षेत्र के विधानसभा सदस्य के निर्वाचन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। निर्वाचन लड़ने वाले प्रत्याशी 25 अक्टूबर तक अपना नामांकन फॉर्म जमा कर सकते हैं। रिटर्निंग ऑफिसर और सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स के कार्यालयों के सूचना पटल पर सार्वजनिक कर दी गई है। दूसरी ओर निर्वाचन लड़ने के प्रत्याशियों का नामांकन भी शुरू हो गया है। प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर या सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष नामांकन फॉर्म जमा कर सकेंगे। प्रत्याशी सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक कलेक्टोरेट के कक्ष क्रमांक 9 में जमा कर सकते हैं। शासकीय अवकाश के दिनों में नामांकन नहीं लिया जाएगा। प्रत्याशी स्वयं या उसके किसी प्रस्तावक की ओर से निर्वाचन के लिए नामांकन जमा करा सकते हैं। नामांकन पत्र प्रारूप भी कलेक्टर कार्यालय के कक्ष क्रमांक एक से ही प्राप्त कर सकते हैं।

नामांकन पत्रों की स्क्रूटनिंग 28 अक्टूबर को
रिटर्निंग ऑफिसर कार्यालय से जारी अधिसूचना के मुताबिक, 25 अक्टूबर तक निर्धारित समय में प्राप्त नामांकन पत्रों की स्क्रूटनिंग 28 अक्टूबर को की जाएगी। अभ्यर्थी स्वयं या अपने किसी प्रस्तावक या लिखित पत्र द्वारा घोषित अपने निर्वाचन अभिकर्ता के माध्यम से लिखित सूचना पर अपना नाम वापस ले सकेंगे। नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर और समय दोपहर 3 बजे तक तय किया गया है। अंतिम रूप से निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी की सूची भी इसी दिन जारी होगी। रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधानसभा सदस्य के उप निर्वाचन के लिए मतदान बुधवार 13 नवंबर होगा। 23 नवंबर को रिजल्ट जारी किया जायेगा।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here