Raigarh News: रायगढ़ पुलिस ने प्लांट कर्मियों और आम नागरिकों को किया साइबर अपराधों से सतर्क

0
86

 

रायगढ़ । साइबर जागरूकता पखवाड़ा 2024 के अंतर्गत आज थाना पूंजीपथरा क्षेत्र के एनआरवीएस प्लांट, बीएस प्लांट और थाना भूपदेवपुर क्षेत्र अंतर्गत जेएसडब्लु प्लांट में साइबर सुरक्षा पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।











पूंजीपथरा क्षेत्र के एनआरवीएस प्लांट और बीएस प्लांट कार्यक्रम का नेतृत्व साइबर सेल के प्रधान आरक्षक दुर्गेश सिंह, आरक्षक नवीन शुक्ला और समाजसेवी राजेश अग्रवाल ने किया। कार्यक्रम में प्लांट के अधिकारियों और कर्मचारियों को सोशल मीडिया की प्राइवेसी सेटिंग्स और साइबर सुरक्षा के महत्व पर जानकारी दी गई।

दुर्गेश सिंह ने बताया कि अधिकांश साइबर अपराध सोशल मीडिया प्रोफाइल की सुरक्षा में कमी के कारण होते हैं, जिससे डेटा चोरी और ठगी जैसी समस्याएं सामने आती हैं। उन्होंने ओटीपी फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन और यूपीआई फ्रॉड जैसे साइबर अपराधों से सावधान रहने की सलाह दी। कार्यक्रम के अंत में साइबर सुरक्षा की शपथ दिलाई गई और उपस्थित लोगों के बीच जागरूकता पंपलेट वितरित किए गए।

देर शाम थाना भूपदेवपुर क्षेत्र के जेएसडब्ल्यू प्लांट में आयोजित कार्यक्रम में साइबर सेल डीएसपी अभिनव उपाध्याय, एसडीओपी प्रभात कुमार पटेल, थाना प्रभारी सीताराम ध्रुव और हेल्पिंग हैंड क्लब फाउंडेशन के अध्यक्ष अंकित अग्रवाल की उपस्थिति में साइबर अपराधों के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया गया।

एसडीओपी प्रभात कुमार पटेल ने जानकारी दी कि देश में प्रतिदिन 7000 से अधिक साइबर फ्रॉड की शिकायतें दर्ज होती हैं। उन्होंने साइबर अपराधों से बचने के लिए जनता से अपील की कि वे किसी भी संदिग्ध कॉल, लिंक या अनजान व्हाट्सएप ग्रुप से दूर रहें और निवेश करने से पहले कंपनी की सच्चाई जांच लें।

डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान में हेल्पिंग हैंड क्लब फाउंडेशन की भूमिका को सराहा और क्लब के अध्यक्ष श्री अंकित अग्रवाल की सक्रियता की सराहना की । उन्होंने बताया कि वहीं जिस प्रकार साइबर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं , पुलिस को इस वृहद जागरूकता अभियान चलाये जाने की आवश्यकता हुई, केवल जागरूकता से ही साइबर अपराधों पर अंकुश लगाया जा सकता है जो जनमानस के जागरूक होने पर ही संभव है । उन्होंने बताया कि प्लांट कर्मी रेगुलर इनकम वाले होते हैं, साइबर ठग ऐसे व्यक्तियों को फेक व्हाटसअप ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ते हैं और फेक कंपनियों में इनवेस्ट के नाम पर ठगी करते हैं । उन्होंने बताया कि ट्रेडिंग, स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले कंपनी की सत्यता की जांच करें । साइबर अपराधी बड़े पैमाने पर ठगी करते हैं, उनका चैनल लेयर में काम करता है, एक बार रुपए निकलने के बाद रुपए रिकवर करने में काफी कठिनाइयों होती है । उन्होंने बताया कि साइबर ठगी के मामले में एआईआर करना आवश्यक नहीं है, पीड़ित शीघ्र डायल 1930 और साइबर हेल्प लाइन व्हाट्सएप नंबर 9479281934 में अपनी शिकायत दर्ज कर ठगी के रुपये होल्ड कराकर पुलिस के माध्यम से न्यायालय आदेश पर प्राप्त कर सकते हैं । उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन पर रायगढ़ पुलिस #Cyber_subah कैंपेन चलाकर प्रतिदिन विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुप में जागरूकता संदेश का प्रसारित करती है जिसे आप सभी अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करें जिससे आपके दोस्त, परिचित, रिश्तेदार साइबर अपराधों से जागरूक हो, ठगे न जाएं । कार्यक्रम में साइबर सेल के प्रधान आरक्षक राजेश पटेल, रविन्द्र गुप्ता, धनंजय कश्यप, थाना भूपदेवपुर स्टाफ तथा जेएसडब्ल्यू प्लांट के सैकडों की संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे जिनमें जागरूकता पंपलेट का वितरण किया गया और साइबर सुरक्षा की शपथ दिलाई गई ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here