Raigarh News: पांच महतारी सदन का निर्माण ग्रामीण महिलाओ के जीवन में उम्मीद की नई किरण बनेगा:- ओपी चौधरी

0
118

 

पुसौर बरमकेला रायगढ़ विकाश खंडों के पांच महतारी सदन हेतु कुल 123.5 लाख स्वीकृत











रायगढ़ :- रायगढ़ विधान सभा के विकास खंड रायगढ़ के ग्राम पंचायत महापल्ली विकास खंड बरम केला के ग्राम पंचायत पोरथ विकास खंड पुसौर के ग्राम पंचायत त्रिभौना ग्राम पंचायत छिछोर उमरिया ग्राम पंचायत गढ़उमरिया में महिला सदन हेतु कुल पांच नए महिला सदन के निर्माण की जानकारी देते हुए विधायक ओपी ने कहा महतारी सदन के निर्माण से महिलाओ के जीवन में बदलाव होगा।

पांच महिला सदन प्रत्येक के लिए 24 लाख 70 हजार रूपए की स्वीकृति की जानकारी देते हुए विधायक एवम वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने जानकारी देते हुए कहा महतारी सदन ग्रामीण महिलाओ के जीवन में उम्मीद की नई किरण जागेगी । महिला सशक्तिकरण की दिशा में महतारी सदन योजना मिल का पत्थर साबित होगी।महतारी सदन योजना वर्ष 2024- 25 के अंतर्गत यह स्वीकृति प्रदान की गई है। विधायक ओपी ने इस योजना को महिलाओं के लिए बहुत अच्छी योजना बताते हुए कहा विष्णु देव साय सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से महिलाये आत्मनिर्भर बनेगी साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी।गांवों में महिलाओं को व्यक्तिगत या समूह में कार्य करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं है।

महिला सदन के निर्माण से महिलाओ को व्यापार के लिए जगह उपलब्ध होगी। यह बताना लाजमी होगा कि राज्य में मौजूद 11600 अधिक ग्राम पंचायतों में 3000 से अधिक जनसंख्या वाले गांवों का चयन किया गया है। ऐसा 688 ग्राम पंचायत है। लेकिन इस वर्ष सिर्फ 202 ग्राम पंचायतों में कार्य आरंभ होगी।119.90 वर्ग मीटर में निर्मित होने वाले इस सदन में भवन के साथ, बोरवेल्स, शौचालय, बॉउन्ड्रीवाल, वाटर हार्वेस्टिंग, विद्युत इत्यादि की सुविधा होगी। इस सदन में 2 ऐसे कमरे होगी जिसमें ऑफिस या दुकान के लिए उपयोग में लाया जा सकेगा। 60 वर्ग मीटर का बड़ा हाल होगा। महिला सशक्तिकरण के साथ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here