CG News: नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री ने की छत्‍तीगसढ़ की जमकर सराहना

0
43

 

रायपुर। नई दिल्‍ली में आयोजित देश के नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों की बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्‍तीसगढ़ सरकार के कामों की जमकर सराहना की। गृह मंत्री शाह की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मुख्यमंत्री ने राज्य में चल रहे नक्सल ऑपरेशन और विकास कार्यों की प्रगति पर विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर छत्तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय, उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा और डीजीपी अशोक जुनेजा भी शामिल हुए।











 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और उनकी टीम के साहसिक प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा नक्सल उन्मूलन के लिए उठाए गए प्रभावी कदमों को सराहते हुए, मुख्यमंत्री और उनकी टीम को बधाई दी। बैठक के दौरान गृह मंत्री शाह ने विशेष रूप से हाल ही में हुए नक्सली मुठभेड़ का उल्लेख किया, जिसमें छत्तीसगढ़ पुलिस ने 31 नक्सलियों को ढेर किया था। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की पुलिस, डीआरजी, और बस्तर बटालियन के जवानों ने बेहतरीन तालमेल और खुफिया जानकारी के साथ इस ऑपरेशन को सफलतापूर्वक अंजाम दिया। यह नक्सल उन्मूलन अभियान राज्य सरकार की रणनीति, खुफिया तंत्र और केंद्रीय बलों के सहयोग का बेहतरीन उदाहरण है।

 

गृह मंत्री ने आगे कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार ने नक्सलवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई में उल्लेखनीय प्रगति की है। पिछले नौ महीनों में 194 से अधिक माओवादी मारे गए हैं, 800 से ज्यादा नक्सलियों की गिरफ्तारियां हुई हैं और 738 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। यह एक ऐतिहासिक उपलब्धि है और मुख्यमंत्री साय और उनकी टीम के प्रयासों की सराहना के योग्य है।”

 

उन्होंने कहा कि “डबल इंजन की सरकार” के सहयोग से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से विकास कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है, जिससे वहां के लोग मुख्यधारा में लौट रहे हैं। अमित शाह ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ सहित सभी नक्सल प्रभावित राज्यों को हर संभव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि इन क्षेत्रों में शांति और विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

शाह ने कहा कि छत्‍तीगसढ़ के नक्‍सल प्रभावित क्षेत्रों में अच्‍छा काम हो रहा है। गांवों में स्‍कूल, सस्‍ता अनाज और दवाई पहुंची है। उन्‍होंने बताया कि इस बार लोकसभा चुनाव में पहली बार बस्‍तर के कई गांवों के लोग मतदान में शामिल हुए। उन्‍होंने कहा कि नक्‍सलवाद आदिवासी क्षेत्रों में विकास में सबसे बड़ा रोड़ा है। 8 करोड़ लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित कर रखा है। हजारों निर्दोष आदिवा‍सी इनकी आईईडी की वजह से मारे जाते हैं।

छत्‍तीगसढ़ की सराहना करते हुए शाह ने कहा कि छत्‍तीगसढ़ की सफलता हम सबके लिए उत्‍साह की प्रेरणा लेकर आया है। छत्‍तीसगढ़ में केवल हथियार वाला ऑपरेशन नहीं चला है, सरेंडर हुए वो भी अलग बता है। इसके अलावा माओवाद प्रभावित सभी जिलो में छत्‍तीसगढ़ सरकार ने विकास का एक नया अभियान चलाया है। गांवों में स्‍कूल पहुंचा है, सस्‍ते आनाज और दवाई की दुकान पहुंची है। जन स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र बनाए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री शाह ने सभी राज्‍यों के सीएम और डीजीपी का आग्रह है कि सीएम हर महीने और डीजीपी 15 दिन में एक बार नक्‍सल विरोधी अभियान और वहां के विकास कार्यों की समक्षा करें। उन्‍होंने केंद्रीय बलों के अफसरों से आग्रह कि जहां भी फोर्स तैनात है वहां जाकर उस राज्‍य के डीजीपी के साथ एक रात रुकें। उन्‍होंने कहा कि कुछ राज्‍यों में थोड़ा बहुत बच गया है उसे पूर्ण उन्‍मूलन की दिशा में काम करना है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here