Raigarh News: स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र निर्माण में तेजी लाने के कलेक्टर गोयल ने दिए निर्देश, बोले- नामांतरण और सीमांकन के प्रकरणों का तेजी से हो निराकरण

0
36

कलेक्टर गोयल ने ली राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

रायगढ़, 22 सितम्बर 2024/ कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। कलेक्टर गोयल ने अविवादित और विवादित नामांतरण के मामले तेजी से निपटाने के लिए कहा। अगले 1 माह में इसमें प्रगति आनी चाहिए। इसके साथ ही सीमांकन के प्रकरणों को भी त्वरित रूप से निराकृत करें। जिले के साथ प्रदेश स्तर से भी इसकी मॉनिटरिंग की जायेगी। कलेक्टर गोयल ने कहा कि राजस्व न्यायालयों में दर्ज ऐसे प्रकरण जो समय-सीमा से बाहर हैं और काफी लंबे समय से चल रहे हैं उनके निराकरण में भी समयबद्ध तेजी लाएं। कलेक्टर गोयल ने बैठक में उन्होंने अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन जैसे विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को सभी राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।











कलेक्टर गोयल ने अविवादित नामांतरण के निराकरण के समय-सीमा को ध्यान में रखते हुए मामले को निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि मामला विवादित है तो उसी प्रकार से प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करें। राजस्व अधिकारी सुनिश्चित करें कि सभी मामले ऑनलाइन दर्ज हों और उनके लिए निर्धारित समय-सीमा का कड़ाई से पालन किया जाए। कलेक्टर गोयल ने कहा कि तहसीलवार नक्शा बटांकन के कार्य में प्रगति आयी है। इसे आगे लगातार इसी गति से जारी रखें। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि अवार्ड पारित होने के पश्चात रिकॉर्ड दुरुस्ती का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नजूल पट्टों के नवीनीकरण हेतु नोटिस देने एवं प्रकरण दर्ज करवाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर गोयल ने सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्रों के वितरण एवं वितरित वन अधिकार मान्यता पत्र की ऑनलाइन एन्ट्री में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने गिरदावरी के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि गिरदावरी के दौरान आधार कार्ड, मोबाइल नंबर एवं किसान किताब की प्रविष्टि भी साथ साथ करने के निर्देश दिए, जिससे इस कार्य में तेजी आए। इस दौरान एडीएम संतन देवी जांगडे, अपर कलेक्टर राजीव कुमार पाण्डेय, एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।


स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र निर्माण में लाएं तेजी
कलेक्टर गोयल ने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र निर्माण की समीक्षा भी बैठक में की। कई विकासखंडों में निर्माण की धीमी प्रगति पर उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले के प्रत्येक स्कूली बच्चों का शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनना चाहिए। इसके लिए सभी एसडीएम को अपने क्षेत्र में मॉनिटरिंग करते हुए जाति के साथ आय, निवास प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए।

फील्ड विजिट के दौरान स्कूलों का भी करें निरीक्षण
कलेक्टर  गोयल ने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके अनुविभाग में स्थित स्कूलों और स्वास्थ्य केन्द्र का विशेष रूप से निरीक्षण करने हेतु कहा। साथ ही शासकीय उचित मूल्य दुकान एवं आंगनबाड़ी केन्द्र जैसे विभिन्न शासकीय संस्थानों के निरीक्षण के निर्देश भी उन्होंने दिए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here