सरगुजा के एल्यूमिना फैक्ट्री में कोयला बंकर गिरने से 4 मजदूरों की मौत, CM साय ने दिए ये आदेश

0
115

सरगुजा, छत्तीसगढ़ के सरगुजा के अंबिकापुर स्थित मां कुदरगढ़ी एल्यूमिना फैक्ट्री में रविवार (8 सितंबर) को हुए हादसे में अब तक चार मजदूरों की मौत हो गई है और इस हादसे में कई मजदूर गंभीर रूप से घायल हुए हैं. सभी घायलों को मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि प्लांट में कोयला बंकर गिरने से यह हादसा हुआ. इस मामले में सीएम विष्णुदेव साय ने जांच के आदेश दिए और कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

सीएम विष्णुदेव साय ने ट्वीट कर कहा, “सरगुजा के एल्यूमिना प्लांट में हुए औद्योगिक हादसे में चार मजदूरों की मौत और कई मजदूरों के घायल होने का दुःखद समाचार मिला है. मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं, दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. मेरी संवेदनाएं मृतकों के परिजनों के साथ हैं. मैं ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति, परिजनों को संबल और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.”











 

 

 

 

कई मजदूरों की हालत गंभीर
एलुमिना रीफाइनरी में सुबह 11 बजे कोयला लोड हॉपर नीचे गिर गया. हॉपर से ब्रायलर तक कोयला ले जाने वाली बेल्ट भी फ्रेम सहित नीचे गिर गई. हादसे के दौरान मौके पर काम कर रहे 8 से 9 मजदूर हॉपर और कोयले में दब गए. इसके बाद प्लांट में अफरा तफरी मच गई. इसमें से चार मजदूरों की मौत हो गई. वहीं घायलों का मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है.

जानकारी के मुताबिक, जो कोयला लोड हॉपर गिरा है, उसमें पहले भूसा भरा जाता था. भूसे से प्लांट का ब्रायलर चलता था. इस बीच एक सितंबर से इस हॉपर में कोयला डाला जाने लगा और कोयले से ब्वॉयलर चलाया जा रहा था. हॉपर भूसा भरने की क्षमता के हिसाब से बनाया गया था, जबकि कोयला भरे जाने से हॉपर ओवरलोड हो गया और यह हादसा हुआ.















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here