छत्तीसगढ़ के माउंटेन मैन ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी पर फहराया तिरंगा 

0
176

रायपुर: छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही यानी माउंटेन मैन राहुल गुप्ता ने पर्वतारोहण क्षेत्र में नया रिकॉर्ड कायम किया है। ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोजिअस्को में तिरंगा फहराया। राहुल, ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप के सबसे ऊंची चोटी माउंट कोजिअस्को 7 हजार 310 फीट की ऊंची चोटी पर चढ़ाई की, जो कि महाद्वीपों के पहाड़ों की ऊंचाई की रैंकिंग में सातवीं चोटी है।

 











राहुल गुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस के दिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को में तिरंगा फहराया। उन्होंने माउंट कोजिअस्को की चोटी से छत्तीसगढ़ की जनता को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। अपने वीडियो संदेश में कहा कि ‘माउंट कोजिअस्को की टॉप पर आज छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का भी वाचन किया।

यह अभियान दिल्ली के मिशन पॉसिबल द्वारा आयोजित अभियान का हिस्सा है। इस अभियान में छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, हरियाणा और उत्तरप्रदेश के कुल 11 पर्वतारोही शामिल थे। अभियान का नेतृत्व हरियाणा के नरेंद्र यादव ने किया। पर्वतारोहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार 14 अगस्त की रात 2 बजे लास्ट कैम्प से की और सुबह साढ़े 9 बजे के करीब चोटी पर सफलता प्राप्त की। इस दौरान तापमान लगभग-4 से -5 डिग्री सेल्सियस के बीच था।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here