Raigarh News: जनसमस्या के 24 सौ आवेदनों में से 1698 का मौके पर ही निराकरण

0
277

रायगढ़। शासन के निर्देशानुसार निगम प्रशासन द्वारा शहर के विभिन्न 48 वार्डों के लिए चिन्हांकित 11 स्थानों में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया। 11 स्थानों पर आयोजित शिविर में कुल 2475 आवेदन प्राप्त हुए। इसमें 1698 आवेदनों का शिविर स्थलों पर ही निराकरण किया गया। 777 आवेदनों पर निराकरण की स्थिति प्रक्रियाधीन है। इसमें 702 आवेदन दूसरे विभागों से संबंधित है।

शुक्रवार को निगम कार्यालय में वार्ड क्रमांक 18, 19, 20 एवं 21 के लिए ग्यारवें जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में 500 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से 296 आवेदन मांग के और 16 आवेदन शिकायत के थे। इसमें से 404 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया, जिन आवेदनों का निराकरण मौके पर ही किया गया उसमें राशन कार्ड के 186, एन यू एल एम के 5 में से 4 का, जन्म मृत्यु से संबंधित 6 लोक निर्माण विभाग निगम के 65 में से 01, आवास योजना के 89, समाज कल्याण के 20, आयुष्मान कार्ड के 21, श्रम विभाग के 12, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के 39, आधार कार्ड से संबंधित 13 आवेदन शामिल थे। इस तरह कुल 404 आवेदनों का शिविर स्थल पर ही निराकरण किया गया। इसमें 96 आवेदनों पर निराकरण प्रक्रियाधीन है। इन आवेदनों में 08 आवेदन दूसरे विभाग से संबंधित है। शिविर के दौरान सुबह से ही वार्डवासियों की भीड़ लगी रही। पंजीयन एवं आवेदन वितरण स्टाल के कर्मचारी पूरे समय लोगों से घिरे रहे। पूरे शिविर के दौरान वार्डवासी अनुशासित रहकर लाइन में लग कर आवेदन फार्म लिए। आज के शिविर में निगम कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष पूनम दिबेश सोलंकी, पार्षद सुभाष पाण्डेय, शेख सलीम निआरिया, प्रभात साहू, महेश कंकरवाल, राघवेंद्र सिंह, सपना सिदार द्वारा हितग्राहियों को राशन कार्ड और पी.एम. स्वनिधि योजना अंतर्गत परिचय बोर्ड का वितरण किया गया। शिविर में उपायुक्त सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता अमरेश लोहिया, पार्षद सीनू राव, शहर के पाषर्दगण, जनप्रतिनिधिगण, निगम एवं जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारी और वार्डवासी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।











 

1500 से ज्यादा लोगों ने कराई स्वास्थ्य की जांच
शहर के 11 चिन्हांकित स्थलों में आयोजित शिविर में 1500 से ज्यादा लोगों ने बी पी, शुगर की जांच सहित मौसमी बीमारी की जांच और निःशुल्क दवाइयों का लाभ लिया। शिविर में डेंगू जांच की भी सुविधा थी। इसी तरह शहर के वार्डवासियों ने नल कनेक्शन, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राष्ट्रीय परिवार सहायता, वृद्धावस्था पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, भवन निर्माण अनुज्ञप्तियां, अनापत्ति प्रमाण पत्र, नामांतरण, स्वरोजगार के प्रकरण, नलों में पानी नहीं आना, नालियों की सफाई, सार्वजनिक नलों के प्लेटफार्म से पानी बहना, कचरे की सफाई व परिवहन, टूटी-फूटी नालियों की मरम्मत, सड़कों के गड्ढे पटना, स्ट्रीट लाइट, संपत्तिकर व अन्य करों की वसूली,आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास योजना, पीएम स्व निधि योजना, आधार कार्ड अपडेट, विवाह पंजीयन, महिला एवं बाल विकास, नजूल विभाग, खाद्य विभाग एवं जिला प्रशासन से संबंधित मांग एवं शिकायत के आवेदन किए।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here