Raigarh News: जनसमस्या निवारण शिविर के बाद संबंधित वार्डों में किया जा रहा डेंगू नियंत्रण सर्वे

0
129

 कमिश्नर चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष सोलंकी, पार्षद भट्ट सहित संयुक्त टीम थे सर्वे में शामिल

रायगढ़। पिछले दिनों से जनसमस्या निवारण शिविर के बाद संबंधित वार्डों में डेंगू नियंत्रण के लिए लगातार सर्वे किया जा रहा है। गुरुवार को वार्ड क्रमांक 38 काली मंदिर मुख्य मार्गों एवं गली मोहल्ले में डोर टू डोर सर्वे किया गया। इस दौरान वार्डवासियों से डेंगू से बचने सभी तरह की सावधानी बरतने की अपील की गई।











कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष पूनम दिबेश सोलंकी, पार्षद फुलकुमारी मुरारी भट्ट सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, नर्स, मितानिन की टीम और नगर निगम के अधिकारी कर्मचारी ने वार्ड क्रमांक 38 काली मंदिर मुख्य मार्ग के दोनों ओर के घरों में डेंगू नियंत्रण के लिए डोर टू डोर सर्वे किया। सर्वे के लिए निगम प्रशासन द्वारा विशेष रूप से डेंगू नियंत्रण रथ तैयार किया गया है, जिसमें डेंगू के लक्षण और बचाव के उपायों की जानकारी लाउडस्पीकर के माध्यम से दी जा रही है। सर्वे शुरू करने से पूर्व हरी झंडी दिखाकर कमिश्नर श्री चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष श्रीमती सोलंकी, पाषर्दगण एवं अधिकारीगण द्वारा डेंगू नियंत्रण रथ को रवाना किया गया। रथ द्वारा सभी वार्डों में घूम घूमकर डेंगू के लक्षण और बचाव संबंधित जन जागरूकता लाने के लिए कार्य किया जायेगा। काली मंदिर पास से डोर टू डोर सर्वे शुरू होकर विभिन्न गली, मोहल्ला से होते हुए मुख्य मार्ग चौक तक जाकर समाप्त हुआ। सर्वे के दौरान सभी गली मोहल्लों के एक-एक घरों की जांच की गई। निगम कमिश्नर श्री चंद्रवंशी, नेता प्रतिपक्ष श्रीमती पूनम दिबेश सोलंकी, पार्षद श्रीमती फुलकुमारी मुरारी भट्ट ने सभी घरों के सदस्यों को डेंगू के लक्षण एवं बचाव संबंधित कार्यों की जानकारी दी। सर्वे के दौरान डेंगू से बचने के लिए घरों के बाहर स्थित कोटाना, ड्रम, पानी टंकी, कूलर, फ्रिज के ट्रे, गमले, फुलदान, कबाड़ सामान, बाड़ी में स्थित गड्ढे आदि में किसी भी स्तर पर साफ पानी जमा नहीं होने देने की बात कही गई। साफ पानी पर ही डेंगू के लिए जिम्मेदार एंडीज मच्छर का लार्वा पनपता है, जब साफ पानी जमा ही नहीं होगा तो डेंगू का लार्वा पनपना बंद हो जाएगा। इससे डेंगू स्वतः ही खत्म हो जाएगा। इस दौरान उन्होंने तेज बुखार, तेज सिर दर्द, हाथ पैर में जकड़न, आंखों में दर्द, उल्टियां होना, शरीर में लाल चकते बनना आदि किसी भी तरह के लक्षण होने पर जिला अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज पहुंचकर निशुल्क डेंगू की जांच कराने की अपील की गई। सर्वे के दौरान 10 से ज्यादा घरों में गमले, कबाड़ी, कोटना, ड्रम, बाड़ी में स्थित गड्ढों आदि के ठहरे हुए साफ पानी में डेंगू का लार्वा मिला, जिसपर तत्काल एंटी लार्वी साइट दवा एवं जला हुआ मोबिल का छिड़काव कराया गया। सर्वे के दौरान सभी लोगों को दोबारा सर्वे करने के दौरान घरों में जमे हुए साफ पानी मिलने और उसमें डेंगू का लार्वा पाए जाने पर सख्ती से जुर्माना कार्रवाई करने की समझाइस दी गई। सर्वे में उपायुक्त श्री सुतीक्षण यादव, कार्यपालन अभियंता श्री अमरेश लोहिया सहित जिला स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर, एएनएम, मेडिकल टीम, मितानिन आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका क्षेत्र के युवा एवं जनप्रतिनिधिगण शामिल थे।

बड़े वैक्यूम टैंक से किया गया एंटी लार्वी साइट दवा का स्प्रे
डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए निगम प्रशासन द्वारा 9000 लीटर क्षमता वाले वैक्यूम टैंक को एंटी लार्वी साइट दवा छिड़काव करने के लिए तैयार किया गया है। गुरुवार को वार्ड क्रमांक 12 एवं 13 के समस्त पुलिस लाइन परिसर, केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड के पीछे, छात्रावास, तेलीपारा, बनियापारा आदि जगहों पर वैक्यूम टैंक से एंटी लार्वी साइट दवा का स्प्रे किया गया।

 















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here