Raigarh News: पानी की शुद्धता में किसी तरह का नहीं होगा समझौता- कमिश्नर चंद्रवंशी

0
89

निगम कमिश्नर चंद्रवंशी ने 17 एवं 32 एमएलडी वाटर फिल्टर प्लांट का किया निरीक्षण
निगम अंतर्गत सभी घरों में पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पानी आपूर्ति सुनिश्चित करने के दिए गए निर्देश

रायगढ़। निगम कमिश्नर सुनील कुमार चंद्रवंशी ने गुरुवार को चांदमारी स्थित 17 एमएलडी एवं गोवर्धनपुर स्थित 32 एमएलडी वाटर फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पानी की शुद्धता के लिए तय पीएच फैक्टर, टीडीएस रेशेड्यूल, क्लोरीन की सही मात्रा में मिश्रण कर शुद्ध पानी पर्याप्त मात्रा में निगम क्षेत्र अंतर्गत सभी घरों में आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को पानी की शुद्धता में किसी भी तरह की समझौता नहीं करने की बात कही।











दोनों ही प्लांट के विभिन्न कंपार्टमेंट का निरीक्षण किया गया। इस दौरान दोनों ही प्लांट में सम्पवेल से पानी लेकर उसकी शुद्धता की जांच कराई गई। इस दौरान कमिश्नर चंद्रवंशी ने दोनों प्लांट से फिल्टर होकर निकले पानी, पानी टंकियां में भरे हुए पानी और फिर संबंधित क्षेत्र के अंतिम छोर तक के नलों में आने वाले पानी की त्रिस्तरीय शुद्धता जांच सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने नदी से फिल्टर प्लांट में लिए गए पानी को शुद्ध करने के लिए एलम, लाइम (चूना), क्लोरीन की पर्याप्त स्टाक रखने की बात कही। कमिश्नर चंद्रवंशी ने पानी को शुद्ध करने के लिए एलम, लाइम (चूना), क्लोरीन की सही मात्रा में मिश्रण करने और समय अंतराल पर पानी की पी एच फैक्टर, टीडीएस और रेशेड्यूल क्लोरीन की मात्रा जांचने के निर्देश दिए। वर्तमान में दोनों ही फिल्टर प्लांट के कार्य चंद्रा निर्माण प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी कर्मचारियों को कमिश्नर चंद्रवंशी ने किसी भी स्तर पर मटमैला या गंदा पानी आपूर्ति नहीं करने और ड्रिंकिंग वॉटर के स्टैंडर्ड को अच्छी तरह से पालन करने की बात कही। उन्होंने सुबह और शाम के समय निगम क्षेत्र के सभी टंकियां को पर्याप्त रूप में भरने और निगम क्षेत्र अंतर्गत शुद्ध और पर्याप्त मात्रा में जल आपूर्ति करने के निर्देश जल विभाग एवं चंद्र प्राइवेट चंद्र निर्माण प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान सहायक अभियंता जल विभाग प्रभारी सूरज देवांगन सहित जल विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

फिल्टर प्लांट में पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के लिए की गई चर्चा
कमिश्नर चंद्रवंशी ने फिल्टर प्लांट के निरीक्षण के बाद विद्युत विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने निगम के फिल्टर प्लांट में पर्याप्त विद्युत सप्लाई नहीं होने से पानी शुद्धिकरण कार्य प्रभावित होने के साथ पर्याप्त जल आपूर्ति बाधित होने की बात कही। इस दौरान उन्होंने सभी फिल्टर प्लांट के विद्युत आपूर्ति संबंधित लाइनों की जांच करने और 24 घंटा पर्याप्त विद्युत सप्लाई हो इसके लिए अलग से ही व्यवस्था करने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here