Raigarh News: जन्मदिन पर श्रद्धापूर्वक याद किए गए मैन ऑफ स्टील ‘बाबूजी’

0
185

जिंदल स्टील एंड पॉवर में धूमधाम से मनाया गया फाउंडर्स डे
सुबह से देर शाम तक शहर से गांवों तक हुए विविध आयोजन

रायगढ़. जिंदल समूह के संस्थापक ओमप्रकाश जिंदल की 94वीं जयंती बुधवार को धूमधाम से मनाई गई। श्री जिंदल की प्रतिमा पर आदरांजलि देने के साथ सुबह शुरू हुए कार्यक्रम देर शाम तक जारी रहे। किरोड़ीमल नगर में विशाल स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इसमें सैकड़ों ग्रामीणों ने निशुल्क जांच, उपचार एवं दवाइयों का लाभ उठाया। इसके अलावा शहर और आसपास के सभी वृद्धाश्रमों, अनाथालयों और ऐसी सभी संस्थाओं में भोजन की व्यवस्था के साथ उनकी जरूरत के अनुरूप सामग्री उपलब्ध कराई गई। जिंदल आशा के विशेष बच्चों ने भी उत्साह के साथ श्री जिंदल का जन्मदिन मनाया। मुख्य समारोह में संयंत्र के आसपास के गांवों के बच्चों ने भी शानदार प्रस्तुति से सभी का मन जीत लिया।












श्रीयुत ओमप्रकाश जिंदल के जन्मदिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों की शुरूआत जेएसपी परिसर में सेंट्रल बेरियर के पास सुबह 8 बजे हुई। यहां महापौर जानकी काटजू, जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, पूर्व विधायक चैन सिंह सामले सहित अन्य अतिथियों के साथ कार्यपालन निदेशक पी.के. बीजू नायर एवं कंपनी के वरिष्ठ अधिकारियों ने श्री जिंदल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। ग्राम कोसमपाली एवं कोसमनारा की बालिकाओं द्वारा देशभक्ति की थीम पर नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी गई। इसके बाद जेएसपी फाउंडेशन की मदद से गांव—गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए काम कर रहीं स्वास्थ्य संगिनियों ने जागरूकता का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान महापौर श्रीमती काटजू ने कहा कि ‘श्री जिंदल ने जीवन के हर क्षेत्र में अपनी भूमिका का पूरी तरह से निर्वहन किया। अब उनके पुत्र नवीन जिंदल भी उनके ही रास्ते पर चल रहे हैं।’ उन्होंने रायगढ़ के विकास में जेएसपी के योगदान की सराहना की। जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने कहा कि ‘जिंदल स्टील एंड पॉवर के कारण रायगढ़ की पहचान आज विश्व मानचित्र पर बन गयी है। बाबूजी ओमप्रकाश जिंदल ने अपने नाम के अनुरूप अपनी मेहनत और लगन से कामयाबी की अद्भुत मिसाल कायम की है।’ पूर्व विधायक चैन सिंह सामले ने बाबूजी को नमन करते हुए कहा कि ‘बाबूजी जमीन से जुड़ी शख्सियत थे। वे औद्योगिक विकास के साथ ही सामाजिक विकास के भी पक्षधर थे। उनकी प्रेरणा से ही आज जेएसपी द्वारा पूरे क्षेत्र के चहुंमुखी विकास में अपना पूरा योगदान दिया जा रहा है। बाबूजी के जीवन हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।’


कार्यपालन निदेशक नायर ने अपने उद्बोधन में कहा कि ‘किसान से सफल उद्योगपति का सफर तय करने वाले बाबूजी ने जिंदगी की हर कसौटी पर खरा उतरते हुए कर्मयोगी सा जीवन बिताया। उनका जीवन सारे समाज के लिए एक प्रेरणास्रोत है। शून्य से शिखर तक का उनका सफर असाधारण था। जीवन के हर क्षेत्र में उन्होंने मिसाल कायम की, लेकिन उनकी सबसे बड़ी विशेषता, उनका सरल स्वभाव था। सफलता की बुलंदियों को छूने के बाद भी उनके पांव हमेशा जमीन से ही जुड़े रहे। जीवन में सरल होना, सबसे कठिन है और यह कठिन काम उन्होंने पूरी जिंदगी, बड़ी सरलता से किया।’


स्वागत उद्बोधन एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट संजीव चौहान ने दिया। उन्होंने सभी उपस्थितों का स्वागत करते हुए कहा कि ‘बाबूजी ओपी जिंदल द्वारा रोपा गया बीज आज वटवृक्ष के रूप में पूरे अंचल को छाया दे रहा है। हजारों परिवारों को इससे प्रत्यक्ष रोजगार मिल रहा है और अप्रत्यक्ष रूप से लाखों परिवारों की आजीविका जिंदल समूह से जुड़ी हुई है।’ उन्होंने बाबूजी की दूरदर्शिता को याद करते हुए कहा कि उनके बताए रास्ते पर चलते हुए कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल अंचल के विकास में हरसंभव योगदान दे रहे हैं। आभार प्रदर्शन चीफ एचआर आॅफिसर खिरोद बारिक ने किया। उन्होंने कहा कि ‘बाबूजी ओपी जिंदल के जीवन से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। एक सामान्य परिवार में जन्म लेने के बाद इतना बड़ा औद्योगिक साम्राज्य तैयार करना उनकी मेहनत, लगन और दूरदर्शिता से ही संभव हुआ। उन्होंने साबित कर दिखाया कि दृढ़निश्चय से व्यक्ति किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकता है।’ इस दौरान जेएसपी परिवार के सदस्यों के साथ शहर और गांवों से आए गणमान्य नागरिक, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।


किरोड़ीमल नगर में लगाया गया हेल्थ कैम्प
जेएसपी के फाउंडर्स डे के अवसर पर जेएसपी फाउंडेशन द्वारा किरोड़ीमल नगर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। इसके लिए तैयारियां विगत एक सप्ताह से जारी थीं। सुबह 10 बजे से शुरू हुए एक दिवसीय कैम्प में गांव-गांव से सैकड़ों मरीज निशुल्क जांच एवं उपचार का लाभ उठाने के लिए पहुंचे। शिविर में पहुंचे ग्रामीणों को सभी तरह की स्वास्थ्य जांच निशुल्क उपलब्ध करायी गयी। साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों ने उनकी जांच की। मरीजों को दवाई भी पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध करायी गयी। बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने इसका लाभ उठाया।

संस्थाओं में भोजन, सूखे राशन के साथ आवश्यकतानुसार सामग्रियां दी गयीं
जेएसपी फाउंडेशन की टीम द्वारा फाउंडर्स डे के अवसर पर शहर में बुजुर्गों एवं बच्चों के लिए संचालित सभी संस्थाओं में भोजन की व्यवस्था की गयी थी। साथ ही उनकी जरूरत के अनुसार सामग्री भी उपलब्ध करायी गयी। इस अवसर पर वृद्धाश्रम, उम्मीद, नयी उम्मीद, घरौंदा, नीलांचल सेवा समिति, संचार वृद्धाश्रम, बूढ़ी माई सेवा समिति, चक्रधर बाल सदन, आशा प्रशामक गृह, आशियाना, मातृ निलयम, अपना घर, समर्थ, नवजीवन आदि केंद्रों में भोजन की व्यवस्था के साथ ही उनकी जरूरत के अनुरूप सामग्री प्रदान की गयी। उर्दना स्थित साईं मंदिर में भी जेएसपी द्वारा विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। दोपहर 12 बजे से शुरू हुए भंडारे में हजारों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।


जिंदल आशा में विशेष बच्चों ने मनाया जन्मदिन
जिंदल आशा में विशेष बच्चों ने भी जिंदल समूह के संस्थापक ओपी जिंदल का जन्मदिन धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में कार्यपालन निदेशक पीके बीजू नायर, सीएचआरओ खिरोद बारीक, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट अरविंद कुमार भगत, सत्येन्द्र सिंह सहित सीएसआर टीम ने हिस्सा लिया। बच्चों के साथ मिलकर केक काटने के बाद जेएसपी फाउंडेशन की ओर से उन्हें उपहार भी दिए गए।


इनोवेशन वीक के विजेताओं को किया गया पुरस्कृत
फाउंडर्स डे के अवसर पर जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में आयोजित इनोवेशन वीक के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। समारोह में कार्यपालन निदेशक श्री नायर ने कहा कि बाबूजी श्री जिंदल नैसर्गिक अभियंता थे। उन्होंने इंजीनियरिंग की कोई डिग्री नहीं ली, लेकिन अपनी सोच और दूरदर्शिता के बूते वे बड़े से बड़े इंजीनियर्स को भी शिक्षा देते थे। जेएसपी में इनोवेशन का कल्चर रहा है। इसे और भी आगे बढ़ाने के लिए इनोवेशन वीक जैसे आयोजन बड़े सहायक होते हैं। उन्होंने आयोजन की सराहना करते हुए सभी को नए विचार और नई तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया।


एसएसडी पूंजीपथरा में भी मनाया गया संस्थापक दिवस
पूंजीपथरा स्थित स्टील स्ट्रक्चरल डिवीजन में भी फाउंडर्स डे धूमधाम से मनाया गया। यहां बाबूजी ओपी जिंदल की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद हनुमान मंदिर में सुंदरकांड का पाठ हुआ। तुमीडीह,पुंजीपथरा एवं सामारूमा के शासकीय विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए स्पोकन इंग्लिश की कक्षाओं का उद्घाटन किया गया। इनमें लगभग 150 विद्यार्थी शिक्षा हासिल करेंगे। अमलीडीह स्थित नेत्रहीन बाल विद्या मंदिर में भोजन वितरण एवं विशेष बच्चों की संस्था में सूखा राशन उपलब्ध कराया गया। परिसर में पौधरोपण भी किया गया। ग्राम सामारूमा और तुमीडीह में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जेएसपी फाउंडेशन द्वारा किया गया। इस दौरान एसएसडी प्रमुख कौशल शर्मा सहित बड़ी संख्या में अधिकारी—कर्मचारी एवं लेडिज क्लब की सदस्य शामिल रहे।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here