Raigarh News: डेंगू नियंत्रण के लिए कलेक्टर गोयल उतरे फील्ड में, डोर टू डोर दस्तक देकर कहा सोर्स रिडक्शन को लेकर सजग रहें

0
193

सोर्स रिडक्शन के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम चला रही अभियान, वार्ड क्रमांक 19 और 20 का कलेक्टर व एसपी ने किया निरीक्षण
डेंगू का लार्वा साफ ठहरे पानी में पनपता है इसलिए कूलर, गमलों, छतों में रखे टायर व कंटेनर जहां पानी जमा हो उसे तत्काल खाली करने की लोगों से अपील
लापरवाही और सहयोग नही करने वालों पर कार्यवाही के दिए निर्देश
स्कूली छात्राओं ने ली डेंगू रोकथाम की शपथ

रायगढ़, 1 अगस्त 2024/ शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकरण के मद्देनजर आज कलेक्टर से कार्तिकेया गोयल डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में डेंगू सोर्स रिडक्शन के लिए फील्ड में उतरकर डोर टू डोर निरीक्षण किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल एवं आयुक्त नगर निगम सुनील कुमार चंद्रवशी उपस्थित रहे।











कलेक्टर श्री गोयल ने शहर के वार्ड क्रमांक 19 और 20 में डेंगू प्रभावित इलाकों में पहुंचे जहां नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा संयुक्त रूप से सोर्स रिडक्शन अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान इन मोहल्लों में घरों के गमले, कूलर और गोदामों और छतों का निरीक्षण किया गया। जल जमाव पाए जाने पर मौके पर नगर निगम के टीम के द्वारा पानी साफ कर दवाइयों का तत्काल छिड़काव भी किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि डेंगू को लेकर हमारी सजगता और सावधानी सबसे ज्यादा जरूरी है। उन्होंने लोगों से चर्चा कर डेंगू से रोकथाम, बचाव की जानकारी भी दी। साथ ही उन्होंने स्थानीय पार्षदों को डेंगू के रोकथाम के लिए सहयोग प्रदान करने एवं लोगों को जागरूक करने को कहा।

कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि डेंगू की जमीनी स्थिति का आंकलन करने के जिला, पुलिस एवं निगम प्रशासन आज निरीक्षण कर रहे है। उन्होंने जनसामान्य से अपील करते हुए कहा कि छोटी-छोटी असावधानियों से घरों में जल जमाव की स्थिति निर्मित हो रही है। डेंगू का लार्वा साफ ठहरे हुए पानी में पनपता है। जिसे रोकना जरूरी है। इसी के निरीक्षण के लिए टीम घर-घर जा रही है, उसको आपका सहयोग भी मिल रहा है। लेकिन अगले बारिश में वही फिर से जल जमाव हो रही है, उसे तत्काल साफ करें। उन्होंने कहा कि डेंगू के बढ़ते केसेस को रोकने के लिए सबको को सतर्कता से काम करना होगा। जब निगम की टीम आए तो उसको घरों के निरीक्षण की अनुमति दे ताकि जल जमाव का पता चल सके एवं उसकी सफाई तथा दवाईयों का छिड़काव किया जा सके। हम सभी का प्रयास है डेंगू के प्रकरण न बढ़े लेकिन इसमें जनसामान्य का सहयोग आवश्यक है।

इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष नगर निगम श्रीमती पूनम सोलंकी, पार्षद श्री महेश कंकरवाल, श्री प्रभात साहू, सीएमएचओ डॉ.बी.के.चंद्रवंशी, डीपीएम सुश्री रंजना पैकरा सहित स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

डेंगू प्रभावितों से मिलकर किया जागरुक
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने वार्ड के डेंगू प्रभावित लोगों से मिलकर उन्हें और उनके परिजनों को जागरुक किया। उन्होंने कहा कि घरों में गमलों, छतों पर कंटेनर, खुले में रखे टायर जैसे जगहों में ठहरे पानी के कारण डेंगू फैल रहा है। इसके लिए आप अपने घरों में पानी जमा न होने दें। नियमित रूप से सफाई करें, ताकि डेंगू का लार्वा न पनप सके, इससे आपके साथ अन्य लोग भी डेंगू सुरक्षित रहेंगे।

स्कूली छात्राओं ने डेंगू से बचाव की ली शपथ
निगम आयुक्त सुनील कुमार चंद्रवंशी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुत्री शाला में स्कूली छात्राओं को डेंगू के संबंध में जागरुक करते हुए कहा कि साफ पानी में डेंगू के लार्वा पनपते है, इसलिए सभी रुके हुए पानी साफ करने के साथ गमले, टायर, जैसे अनावश्यक चीजों में रुके पानी को नियमित सफाई करें। उन्होंने कहा कि आप जो करेंगे अपने लिए करेंगे और पूरी जिम्मेदारी के साथ करें और लोगों को भी जागरुक करे ताकि डेंगू न बढ़े। उन्होंने छात्राओं को इसके लक्षण, रोकथाम, बचाव की जानकारी दी। इस दौरान स्कूली छात्राओं ने डेंगू रोकथाम के लिए शपथ भी ली।
स.क्र./2/राहुल/भूपेश फोटो..9 से 16 तक















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here