Raigarh News: सिंचाई पम्प से मनमोहन एवं स्प्रिंकलर से गजानंद को कृषि में होगी आसानी, सिंचाई की सुविधा मिलने से लेंगे द्विफसल, होंगे आर्थिक रूप से सशक्त

0
159

जन समस्या निवारण शिविर के माध्यम से जनसामान्य हो रहे लाभान्वित

रायगढ़, 29 जुलाई 2024/ जन समस्या निवारण शिविर जनसामान्य के लिए लाभकारी सिद्ध हो रही है। जहां जिला प्रशासन लोगों के गांवों तक पहुंचकर विभागीय योजनाओं से लाभान्वित कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त करने का कार्य भी कर रही है। इसी कड़ी में कृषि विभाग द्वारा संचालित शाकम्भरी योजना के लाभ मिलने से अब मनमोहन सिंह राठिया एवं गजानंद राठिया के लिए खेती-किसानी में आसानी होगी। धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-भुण्डीबहरी निवासी मनमोहन राठिया ने बताया कि वे एक छोटे किसान है उनके पास चार एकड़ की कृषि जमीन है, जो नदी से लगी हुई है, लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वे दो फसल नहीं ले पाते थे। इसके साथ ही वर्षा नहीं होने की स्थिति में आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ता था। लेकिन अब विभागीय योजना से सिंचाई के लिए विद्युत पम्प मिलने से वे आसानी से अपने खेतों में सिंचाई कर सकते है। उन्होंने बताया कि गर्मी के दिनों में भी फसल के साथ साग-सब्जी लगायेंगे जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी।











इसी प्रकार गजानंद राठिया ने बताया कि जन समस्या निवारण शिविर में उन्हें स्प्रिंकलर सेट मिला है। स्प्रिंकलर सेट असमतल खेतों में सिंचाई के लिए बहुत उपयोगी है। उन्होंने बताया कि पहले सिंचाई में काफी पानी व्यर्थ होता था। साथ ही पूरे खेत में समुचित सिंचाई नहीं होने से फसल लेने में दिक्कत होती थी। लेकिन अब कम पानी में स्प्रिंकलर की सहायता से सही ढंग से सिंचाई हो पाएगी। इससे पानी की बचत के साथ सभी प्रकार की फसल ले सकते है। श्रम कार्ड से लाभान्वित विजय नगर निवासी सूरज प्रताप राठिया ने जन समस्या निवारण शिविर की सराहना की। उन्होंने कहा कि यहां सभी विभाग उपस्थित है, जहां अपने आवश्यकतानुसार पंजीयन कराकर योजनाओं का लाभ ले सकते है। पहले किसी भी कार्य के लिए जिला मुख्यालय तक जाना पड़ता था। लेकिन शिविर के माध्यम से अब गांवों में ही कार्य आसानी से हो रहा है। जिससे समय एवं पैसे दोनों की बचत हो रही है।

उल्लेखनीय है कि जनसामान्य के समस्याओं को निराकरण करने के उद्देश्य से जन समस्या निवारण शिविर के माध्यम से जिला प्रशासन जिले के दूरस्थ अंचलों में लगातार पहुंच रही है। जिससे लोगों की मूलभूत आवश्यकता, शिकायत एवं मांग से संबंधित समस्याओं का समाधान उनके गांव में ही हो रहा है। बीते दिनों आयोजित शिविर में अब तक 2500 से अधिक आवेदनों का निराकरण तत्काल किया गया है। शिविर में विभागीय योजनाओं से संबंधित स्टॉल लगाए जाते है, जहां ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही उन्हें योजनाओं से लाभान्वित किया जाता है। शिविर में स्वास्थ्य विभाग के भी स्टॉल लगाए जा रहे है। जिससे मौके पर ग्रामीणों की बीपी, शुगर, ब्लड टेस्ट के साथ ही सामान्य चिकित्सकीय सुविधा का लाभ भी मिल रहा है।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here