Raigarh News: होटल श्रेष्ठा में हुआ रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ स्टील सिटी का 19 वां शपथ ग्रहण समारोह…समाज के विशिष्टगणों की रही विशेष उपस्थिति

0
613

रायगढ़। शहर के रोटरी क्लब ऑफ रायगढ़ स्टील सिटी के 19 वां शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन विगत दिवस होटल श्रेष्ठा में हुआ। जिसमें नए अध्यक्ष रोटेरियन पवन अग्रवाल ने शपथ ली।वहीं इस समारोह में रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। उनके साथ उनकी धर्मपत्नी श्रीमती अनुभा गोयल, असिस्टेंट कमिश्नर इनकम टैक्स भी शामिल हुए। इस समारोह में रोटरी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अखिल मिश्रा जबलपुर, डिस्ट्रिक्ट जनरल सेक्रेटरी सारंग भिड़े जबलपुर, असिस्टेंट गवर्नर विक्रम अग्रवाल, कोरबा जैसे मुख्य अतिथियों के अलावा शहर के गणमान्य नागरिक भी भारी संख्या में उपस्थित हुए, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि की भी उल्लेखनीय उपस्थिति रही, महिलाओं की भागीदारी विशेष रूप से अधिक रही जिससे समारोह और भी महत्वपूर्ण बन गया। वहीं नेता प्रतिपक्ष पूनम सोलंकी की उपस्थिति ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई व पूरा कार्यक्रम बहुत ही सुव्यवस्थित तरीके से संपन्न हुआ।

अध्यक्ष पवन ने ली शपथ











कार्यक्रम के अन्तर्गत अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने शपथ लेने के बाद अपने उद्बोधन में कहा मुझे गर्व है कि रोटरी जैसे रेपुटटेड क्लब के अध्यक्ष पद के लिए सत्य और निष्ठा की शपथ लेने हेतु मैं आप लोगों के समक्ष प्रस्तुत हूँ, मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि इससे संबंधित सारे उत्तरदायित्व को निभा पाऊं, और हम सब मिलकर शानदार एवं सुव्यवस्थित तरीके से अपनी योजनाओं को सार्थक कर पाएंगे. इस वर्ष की हमारी रोटरी इंटरनेशनल थीम “द मैजिक ऑफ रोटरी ” है. वास्तव में रोटरी में हमारा कार्य इसी प्रकार का है साधारण पलों को साधारण अनुभव में बदलते हैं।

क्लब के प्रोजेक्ट की दी जानकारी 

अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने अपने कुछ प्रमुख प्रोजेक्ट के बारे में भी बताया कि इसके अंतर्गत सक्षम (टैली कोर्स) इसके तहत छात्रों को आत्मनिर्भर बनाने हेतु फ्री टैली सॉफ्टवेयर की ट्रेनिंग दी जा रही है।संचयन (वाटर हार्वेस्टिंग पॉइंट) जिसमें वर्षा जल के संग्रहण की जरूरत को देखते हुए संरचनायें बनाई जा रही है। संवर्धन (प्लांटेशन प्रोगाम) के द्वारा पर्यावरण के गुणवत्ता में सुधार का प्रयास रहेगा। वहीं संतुलन (डाइटिशियन प्रोग्राम) इसमें कुशल डाइटिशियन के सेमिनार ऑर्गेनाइज्ड कर लोगों को संतुलित आहार के प्रति सजग रखने का उद्देश्य है। संरक्षण (वैक्सीनेशन प्रोग्राम) इसके द्वारा हम जरूरतमंद बच्चियों एवं महिलाओं के लिए टीकाकरण अभियान चलाएंगे इससे सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलेगी। इसी तरह सचेतन (डिजिटल क्राइम अवेयरनेस प्रोग्राम) आज की गंभीर समस्या साइबर क्राइम से बचाव हेतु सचेतन के माध्यम से लोगों में सजगता लाने का प्रयास होगा।
अध्यक्ष पवन अग्रवाल ने समाज के सभी वर्गों से कहा कि आप अपने सुझाव एवं अनुभव को हमारे साथ साझा करें, आपके सहयोग से हम और भी अधिक बेहतर कार्य कर सकेंगे. और शहर की जरूरत के अनुरूप एवं विकास की कार्य योजनाएं पर काम करेंगे। वहीं डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अखिल मिश्रा ने अपने उद्बोधन में क्लब अध्यक्ष पवन अग्रवाल को आश्वासन दिया कि वे सदैव उनके साथ है,रोटरी क्लब की योजनाओं को पूरा करने में उनका पूरा समर्थन एवं साथ रहेगा।

कलेक्टर ने कार्यों की सराहना की

रायगढ़ कलेक्टर कार्तिकेय गोयल ने अपने प्रेरणादायक उद्बोधन से सबका दिल जीत लिया. उनके विचारशील शब्दों ने उपस्थित सभी पर एक स्थाई प्रभाव छोड़ा। उन्होंने बहुत सारे अपने अनुभव और ज्ञान साझा किए जिससे नई दिशा और ऊर्जा क्लब को प्राप्त हुई। वहीं कलेक्टर श्री गोयल ने रोटरी क्लब द्वारा निर्मित म्युनिसिपल ऑडिटोरियम वाटर हार्वेस्टिंग संरचना एवं क्लब द्वारा संचालित टैली क्लासेस की बहुत प्रशंसा की. अपनी स्पीच में रोटरी क्लब के लिए 5 प्रमुख क्षेत्रों पर फोकस करने का आह्वान किया इसके अंतर्गत जरूरतमंद युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मैं शिक्षित एवं प्रशिक्षित करने का कार्य। जच्चा बच्चा प्रीवेंशन और देखरेख, 5 साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य की देखरेख और उन्हें प्रोटीन युक्त भोजन की व्यवस्था व सेफ सिटी बनाने में भागीदारी, शहर मे सुरक्षित और संरक्षित वातावरण का निर्माण। लड़कियों के लिए सैनिटरी पैड और टीकाकरण प्रोग्राम इसी तरह जो भी वृक्ष लगाए वह बड़े होने चाहिए ताकि उनकी देखरेख आसानी से हो सके।वहीं उन्होंने कहा कि भारत विकासशील देश से विकसित देश बनने की दिशा में अग्रसर है और इसमें रोटरी क्लब महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. उनकी प्रेरणादायक स्पीच ने सभी लोगों को नई दिशा और ऊर्जा दी। वहीं समारोह का समापन धन्यवाद ज्ञापन और आभार प्रदर्शन के साथ हुआ। शपथ ग्रहण समारोह के आयोजन को सफल बनाने में सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा ।















LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here