Raigarh News: रेडक्रॉस में सदस्यता अभियान को दें बढ़ावा- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

0
142

कलेक्टर गोयल ने कहा निर्धारित मानक अनुसार हो नए वृद्धाश्रम भवन का डिजाइन

कलेक्टर गोयल की अध्यक्षता में रेडक्रॉस सोसायटी की बैठक आयोजित











रायगढ़, 22 जुलाई 2024/ कलेक्टर एवं अध्यक्ष भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी रायगढ़ कार्तिकेया गोयल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी रायगढ़ के कार्यकारिणी समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई। कलेक्टर गोयल ने रेडक्रॉस सोसाइटी के माध्यम से लोगों को बेहतर सेवा प्रदाय किए जाने के लिए स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में भी जनभागीदारी की गतिविधियां अधिक से अधिक संचालित करते हुए लोगों के बीच जागरूकता फैलाए जाने की आवश्यकता पर जोर दिया।


कलेक्टर गोयल ने कहा कि रेडक्रॉस में सदस्यता अभियान को बढ़ाया जाए जिससे जरूरतमंद लोगों के लिए चलने वाली सेवा गतिविधियों का दायरा विस्तृत हो। इसमें जूनियर और यूथ रेडक्रॉस के तहत महाविद्यालयों में उन्होंने रेडक्रॉस द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर और जतन केंद्र में संचालित फिजियोथेरेपी सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर श्री गोयल ने जतन केंद्र स्थित फिजियोथेरेपी सेंटर के संचालन के बारे में जानकारी ली। यहां भवन के मरम्मत के साथ नए उपकरणों की आवश्यकता बताई गई। कलेक्टर गोयल ने भवन का निरीक्षण कर जरूरी कामों का प्राक्कलन बनाने के निर्देश दिए। साथ ही आवश्यक उपकरणों की अप्रूव्ड सूची प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने रेडक्रॉस सोसायटी के काम-काज की समीक्षा की। रेडक्रॉस में किफायती दरों पर दवा की उपलब्धता के साथ ही नई उप शाखा खोलने पर चर्चा हुई। कलेक्टर गोयल ने मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर की उप शाखा खोलने की कार्यवाही खोलने ली प्रक्रिया आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।


इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ.बी.के.चंद्रवंशी, डॉ.एच.एस.उरांव, सिविल सर्जन डॉ.उषा किरण भगत, संतोष अग्रवाल, प्रो.अम्बिका वर्मा, मुकेश शर्मा, रामनिवास मोड़ा, विजय अग्रवाल, बी.के.सिंह, हेमंत वर्मा, संजीव चौहान, दिनेश अग्रवाल, गोपी ठाकुर, डॉ.मुकुन्द अग्रवाल, मदन गर्ग, नटवर अग्रवाल, शिव शर्मा, युसूफ छाया सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

निर्धारित मानक अनुसार हो नए वृद्धाश्रम भवन का डिजाइन
बैठक में वृद्धाश्रम के लिए नवीन भवन निर्माण के संबंध में चर्चा हुई। कलेक्टर श्री गोयल ने वृद्धजनों की आवश्यकता के अनुरूप निर्धारित मानकों के अनुसार भवन का ड्राइंग डिजाइन बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश में दूसरी जगह पर बने वृद्धाश्रम का भी निरीक्षण कर वहां तैयार की गई अच्छी सुविधाओं को डिजाइन में शामिल करने के लिए कहा। जिससे वृद्धजनों को वहां रहने में आसानी हो।

कॉलेज स्टूडेंट्स को दें सीपीआर की ट्रेनिंग
महाविद्यालयीन छात्रों को रेडक्रॉस की गतिविधियों से जोडऩे की बात कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में कही। बैठक में समिति सदस्यों की ओर से कॉलेज स्टूडेंट्स को सीपीआर ट्रेनिंग दिए जाने का सुझाव आया। इस पर कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि हार्ट अटैक जैसी आपात कालीन स्थिति में सीपीआर मरीज की जान बचाने में काफी सहायक होती है। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जिसे ट्रेनिंग से सीखा जा सकता है। उन्होंने रेडक्रॉस के माध्यम से डॉक्टरों द्वारा कॉलेज स्टूडेंट्स को सीपीआर प्रक्रिया सिखाने के लिए ट्रेनिंग सेशन की रूपरेखा तैयार करने की बात कही।

रेडक्रॉस द्वारा पिछले एक साल के काम काज दिया गया ब्यौरा
बैठक के दौरान रेडक्रॉस के सचिव द्वारा बताया गया कि अप्रैल 2023 से मार्च 2024 के बीच रेडक्रॉस मेडिकल स्टोर्स से किफायती दवाओं के वितरण के साथ 28 रक्तदान शिविर से 646 ब्लड यूनिट एकत्र किए गए। 27 मरीजों को नि:शुल्क एंबुलेंस सेवाएं प्रदान की गई। वहीं 22 लावारिस लाशों का कफन-दफन किया गया। 9291 मरीजों को फिजियोथेरेपी की सुविधा और 155 जरूरतमंद मरीजों को कृत्रिम अंग प्रदान किए गए। साथ ही 20 ऑक्सीजन सिलेंडर, 03 व्हीलचेयर, 02 वाटर बेड और 03 मरीज को एयर बेड उपलब्ध कराया गया। आशा निकेतन वृद्धाश्रम का संचालन भी किया जा रहा है। जिसमें 10 पुरुष आज 27 महिलाएं सहित कुल 37 लोग निवासरत हैं।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here