Raigarh News: सावन का पहला सोमवार शिवालयों में होगी आराधना…बोल बम व ऊँ नमः शिवाय के पवित्र मंत्र से गुंजित होंगे शिवालय

0
222

 

रायगढ़। भगवान शिव का पवित्र महीना सावन का प्रारंभ हो चुका है। सावन माह को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माह माना गया है। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना महीने भर की जाती है। वहीं इस पर्व को लेकर महादेव के भक्तों में अपार उत्साह देखा जा रहा है।
कल सावन सोमवार के पहले दिन शहर के गौरीशंकर मंदिर, निकले महादेव मंदिर, बाबा सत्यनारायण धाम सहित सभी शिवालयों में भक्तगण श्रद्धा का जलाभिषेक करेंगे।











सावन महीना का महत्व 

पवित्र सावन माह में कई व्रत और त्यौहार पड़ते हैं, यही कारण है कि इस पूरे माह को श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। वहीं इस बार सावन का महीना आज 21 जुलाई से प्रारंभ होकर आगामी 19 अगस्त तक होगा। जो हिन्दू कैलेंडर के अनुसार पांचवा महीना होता है। इस पवित्र माह में भगवान शिव और माता पार्वती की आराधना की जाती है। मान्यता है कि सावन के दिनो में ही माता पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर भोलेनाथ उनसे विवाह के लिए राजी हुए थे। इसीलिए भक्तगण इसे श्रद्धा से मनाते आ रहे हैं।

पहला सोम को रुद्राभिषेक यज्ञ 

सावन सोमवार का पहला दिन होने से शहर के गौरीशंकर मंदिर में सुबह से ही भगवान गौरीशंकर की पूजा अर्चना व महाआरती होगी। वहीं श्रद्धालुगण बड़ी श्रद्धा से जलाभिषेक करेंगे। इसी तरह निकले महादेव मंदिर के व्यवस्थापक धीरज शर्मा ने बताया कि इस बार प्रत्येक सोमवार को रुद्राभिषेक यज्ञ का विशेष आयोजन किया जाएगा। जो स्थानीय सुयोग्य पंडितों के सानिध्य में संपन्न होगा।इसी तरह कोसमनारा स्थित बाबा सत्यनारायण धाम में हर वर्ष की तरह हजारों की संख्या में भक्तगण पहुंचेंगे और भगवान शिव के श्री चरणों में श्रद्धा का जलाभिषेक करेंगे। वहीं सावन सोमवार महापर्व को लेकर शहर के श्रद्धालुओं में अपार उत्साह देखा जा रहा है। पहले सावन सोमवार की खुशी में अनेक शिवालयों व घरों में रुद्राभिषेक यज्ञ का आयोजन भी किया जाएगा।

महाभंडारा और भजन – कीर्तन 

शहर में सावन सोमवार महापर्व को श्रद्धा व उत्साह के साथ मनाने की प्रारंभ से परंपरा रही है व मनाया भी जाता है। वहीं आज सावन सोमवार के पहले दिन सभी शिवालयों में भक्तों का रेला तो लगा ही रहेगा साथ ही विशेष पूजा – अर्चना व महाआरती होगी इसके अतिरिक्त अनेक जगहों में महाभंडारा का भी आयोजन होगा। वहीं भक्तगण आज शिवालयों व अपने घर में सावन सोमवार महापर्व की खुशी में भजन – कीर्तन का आयोजन भी करेंगे जिसका सभी देर रात तक आनंद लेंगे।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here