CG News: खेत की जुताई के दौरान मिलीं सालों पुरानी खंडित मूर्ति…देखने के लिए पहुंचे लोग

0
540

गौरेला पेंड्रा मरवाही। गौरेला पेण्ड्रा मरवाही में पेण्ड्रा के धनपुर गांव में किसान की जमीन पर खेत निर्माण और जोताई के दौरान सैकड़ों साल पुरानी खंडित मूर्ति और मंदिर के अवशेष मिले हैं। मामले की जानकारी स्थानीय प्रशासन को भी दे दी गई है वहीं ग्रामीणों की मानें तो इस इलाके में हमेशा खुदाई के दौरान मूर्ति और मंदिर के अवशेष मिलते है और इन्हें सहेजने की जरुरत है।

 











पौराणिक नगरी के नाम से जिले में अपनी अलग पहचान रखने वाली धनपुर गांव के सुरंगटोला में रहने वाले किसान छोटे लाल मराबी के खेत में कल शाम जेसीबी लगाकर खेत निर्माण कार्य चल रहा था तभी खुदाई के दौरान खेतो से मूर्तियों व मंदिर के अवशेष मिले हैं।

देखने में यह मूर्ति सैकड़ों साल पुरानी प्रतीत होती हैं मूर्तियों एवं मंदिरों के अवशेष जमीन से निकलने की जानकारी देते हुए कहा कि इस तरह की मूर्तियों और मंदिर के अवशेष इन इलाकों में लगातार खुदाई या फिर अन्य कहीं अलग-अलग जगह पर अवशेष मिलते रहते हैं। यह अवशेष सैकड़ो साल पुराने हो सकते है। वहीं गांव के लोगों ने बताया कि जब भी कभी खुदाई के दौरान ज़मीनों से मूर्तियां निकलती है तो उसे प्रशासन के द्वारा ले जाया जाता है लेकिन उन मूर्तियों के अवशेष को सहजने एवं संवारने की आवश्यकता है पर प्रशासन की कोताही सामने दिखाई देती है। क्योकि इन्हें व्यवस्थित नहीं रखा जाता।

साथ ही समय के साथ जरूरत है कि इन्हें सहज के रखा जाए। ताकि यह प्राचीन कालीन मूर्तियां पर्यटकों के देखने समझने के लिए सुरक्षित मिल सके। गांव के साथ ही आसपास के गांव के लोग इन निकली मूर्ति के अवशेषों को देखने के लिए काफी संख्या में पहुंच रहे हैं।







LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here