Raigarh News: रायगढ़ में रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए सांसद राधेश्याम राठिया हुए गम्भीर…केंद्रीय रेल मंत्री से मिलकर नई रेल लाइन के लिए मांग रखी

0
392

रायगढ़। रायगढ़ के नव निर्वाचित सांसद राधेश्याम राठिया अब रायगढ़ में रेल सुविधाओं के विस्तार को लेकर गम्भीर दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर विभिन्न नई रेल लाइन व रेल सुविधाओं के विस्तार के लिए मांग रखी है।

सांसद राधेश्याम राठिया ने रेल मंत्री को दिए अपने पत्र में मांग रखी कि रायपुर -बलौदा बाजार- सारंगढ़- झारसुगुड़ा (दूरी 310 किलोमीटर) रेल परियोजना स्वीकृत है। केंद्रीय रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सन 2017-18 में इस नई रेल लाइन परियोजना के लिए 2163 करोड़ रुपए का अनुमानित व्यय आकलन किया गया है। इस रेल परियोजना के डीपीआर हेतु 463 लाख रुपए का टेंडर जारी हुआ है। 2017-18 से 2023- 24 के रेल बजट में नई लाइन के लिए प्रत्येक वर्ष टोकन जारी किया जा रहा है, नई रेल लाइन के प्रारंभ होने से मुंबई हावड़ा लाइन पर दबाव तो कम होगा ही सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि वर्तमान रेल लाइन की तुलना में रायपुर से झारसुगुड़ा की दूरी करीब 90 किलोमीटर तक कम होगी। नई रेल प्रोजेक्ट से प्रसिद्ध गिरोधपुरी धाम के अलावा शिवरीनारायण, बार नवापारा- गोमर्डा अभ्यारण एवं वनांचल क्षेत्र में रेल मार्ग होने से पूरे देश से लोग जुड़ जाएंगे। इससे अंचल में अन्य प्रदेशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ जाएगी। रेल लाइन से जुड़ने के बाद क्षेत्र व्यापारिक एवं सांस्कृतिक रूप से भी समृद्ध होगा तथा अंचल के विकास को गति मिलेगी । अंचल वासियों को बेहतर यातायात सुविधा मिल सकेगी। रेल लाइन की रूपरेखा खींच जाने से सीमेंट हब के रूप में स्थापित हो रहे बलौदा बाजार को यातायात तथा रायगढ़ जिले के इस्पात पावर प्लांट, जांजगीर जिले के पावर प्लांट के साथ जिले के समुचित विकास में और अधिक मदद मिलेगी। लोकसभा क्षेत्र रायगढ़ छत्तीसगढ़ अंतर्गत सारंगढ़ अंचल और बरमकेला के अलावा पुसौर क्षेत्र में रेल लाइन सुविधा एक विकास के पत्थर के रूप में माना जाएगा । उन्होंने रेल मंत्री से आग्रह किया कि रायपुर से बलौदा बाजार सारंगढ़ झारसुगुड़ा तक नई रेल लाइन निर्माण जल्द से जल्द प्रारंभ करने का कष्ट करें।

























LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here